भारत रत्न और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुनिया भर के तमाम बड़े नेता सोशल मीडिया पर ट्वीट के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. उनके निधन पर राष्ट्रीय नेताओं के साथ अंतरराष्ट्रीय नेताओं ने दुख जताया और उनके योगदान को याद किया. इसमें अमेरिका, रूस, इजरायल, श्रीलंका, नेपाल, भूटान जैसे देश शामिल हैं.


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक संदेश भेजा है. उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को शोक संदेश भेजा है.





इसके साथ ही पड़ेसी देश बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने लिखा, "प्रणब मुखर्जी बांग्लादेश के एक सच्चे दोस्त थे. साल 2013 में बांग्लादेश सरकार ने उन्हें 'बांग्लादेश मुक्तिजुमो सोमनोना' (लिबरेशन वॉर ऑनर) प्रदान किया, जो बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम 1971 में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए था."





इजराइल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने सोमवार को भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर संवेदना जताते हुए उन्हें इजराइल का सच्चा मित्र बताया और कहा कि मुखर्जी ने दोनों देशों के संबंधों को मजबूती प्रदान करने में मदद की. रिवलिन ने ट्वीट किया, ‘‘इजराइल पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के निधन से दुखी भारत के लोगों और मुखर्जी के परिवार के साथ खड़ा है. मुखर्जी देश और विदेश में एक बहुत सम्मानित राजनेता थे और इजराइल के एक सच्चे दोस्त थे जिन्होंने हमारे देशों और लोगों के बीच गहरे संबंधों को और मजबूत किया.’’



मुखर्जी अक्टूबर 2015 में इजराइल की यात्रा करने वाले भारत के पहले राष्ट्रपति बने थे. मुखर्जी की इस यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में इजराइल की यात्रा की थी. रिवलिन ने 2016 में मुखर्जी के निमंत्रण पर भारत की यात्रा की थी. वहीं इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने 2018 में भारत की यात्रा की थी जिससे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध रणनीतिक साझेदारी वाले बने थे.


अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया कि समाज सेवा के अपने लंबे करियर में प्रणब मुखर्जी ने भारत-अमेरिका के रिश्ते को मजबूत करने में योगदान दिया.





नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. ओली का कहना है कि 'उनके निधन से नेपाल ने एक महान दोस्त खो दिया. हम उनके सार्वजनिक जीवन की विभिन्न क्षमताओं में नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को याद करते हैं.'





श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने ट्वीट किया कि वह एक राजनेता के रूप में उत्कृष्ट थे, एक लेखक और एक व्यक्ति जो सभी से प्यार करते थे. जिस जुनून के साथ उन्होंने अपने देश की सेवा की, वह अद्वितीय है.





भूटान के पीएम लोटाय शेरिंग ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक जताया.