नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के पास 25 फरवरी को विस्फोटक भरी स्कॉर्पियो मिलने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. इस मामले के तार अब इंडियन मुजाहिद्दीन से जुड़ गए हैं. इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी तहसीन अख्तर से दिल्ली की तिहाड़ में फोन बरामद हुआ है.


तिहाड़ की जेल नंबर आठ में बंद है तहसीन


स्पेशल सेल ने तिहाड़ में सर्च ऑपरेशन के दौरान फ़ोन बरामद किया है. इंडियन मुजाहिद्दीन का आतंकी तहसीन अख्तर तिहाड़ की जेल नंबर आठ में बंद है. तहसीन अख्तर पर बिहार की राजधानी पटना में गांधी मैदान में पीएम मोदी की रैली, हैदराबाद और बोधगया में धमाकों का आरोप है.


मोबाइल पर टेलीग्राम चैनल एक्टिवेट किया गया


खुलासा हुआ है कि तहसीन के पास बरामद मोबाइल पर ही टेलीग्राम चैनल एक्टिवेट किया गया था. टोर ब्राउजर के जरिये डार्क नेट पर वर्चुअल नम्बर क्रिएट किया गया फिर उसी से एंटीलिया के पास विस्फोटक और बाद में धमकी भरा पोस्ट तैयार किया गया. स्पेशल सेल अब तहसीन से पूछताछ करेगी.


साइबर एजेंसी की मदद से पता चली फोन की लोकेशन


अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने एक निजी साइबर एजेंसी की मदद से उस फोन का लोकेशन पता किया, जिस पर टेलीग्राम का चैनल बनाया गया था. पुलिस सूत्रों के मुताबिक 26 फरवरी को टेलीग्राम ऐप पर चैनल शुरू किया गया और अंबानी के आवास के बाहर गाड़ी लगाने के लिए जिम्मेदारी लेने वाला संदेश 27 फरवरी की रात को ऐप पर पोस्ट किया गया. संदेश में क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान करने की मांग की गयी और एक लिंक भी उसमें दिया गया था. अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि लिंक उपलब्ध नहीं था जिसके बाद जांच करने वाले अधिकारियों को संदेह हुआ कि किसी ने शरारत की.


बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख अंबानी के बहुमंजिला आवास ‘एंटीलिया’ के निकट 25 फरवरी की शाम को एक एसयूवी (स्कार्पियो) में 2.5 किलोग्राम जिलेटिन की छड़ें (विस्फोटक सामग्री) बरामद हुई थीं.


यह भी पढ़ें-


कोरोना का यू-टर्न: क्या फिर लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है देश, महाराष्ट्र, दिल्ली-पंजाब में हालात चिंताजनक


अमृत महोत्सव: देश में आजादी के 75वें साल के जश्न की शुरूआत, मोदी दांडी मार्च को दिखाएंगे हरी झंडी