Amarnath Yatra Update: अमरनाथ यात्रा के दौरान पिछले 36 घंटों में छह तीर्थयात्रियों (Pilgrims) और एक टट्टू चालक की मौत हो गई है. अधिकारियों ने शनिवार को ये जानकारी दी. अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के दौरान अब तक कुल 49 लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों ने बताया कि पिछले 36 घंटे में पवित्र गुफा (Holy Cave) के रास्ते में अलग-अलग स्थानों पर छह तीर्थयात्रियों की प्राकृतिक कारणों से मौत हो गई, जबकि यात्रा के दौरान एक श्रद्धालु को गिरने से बचाने की कोशिश में एक लोकल टट्टू चालक की मौत हो गई. 


बीते 30 जून से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के दौरान अलग-अलग दुर्घटनाओं या दिल का दौरा पड़ने (Heart Attack) से अब तक कुल 49 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में 15 वो यात्री शामिल हैं, जिन्होंने पवित्र गुफा के नजदीक 8 जुलाई को आई बाढ़ में अपनी जान गंवा दी थी. मृतकों में कुल 47 यात्री और दो लोकल टट्टू चालक भी शामिल हैं. 


खाई में गिरने से हुई टट्टू चालक की मौत


अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को पहलगाम (Pahalgam) में एक घोड़े से गहरी खाई में गिरने के कारण एक टट्टू चालक की मौत हो गई थी. जबकि, उसी दिन शाम को पवित्र गुफा के पास एक दूसरे टट्टू चालक की मौत हो गई. वहीं बीते 8 जुलाई को गुफा मंदिर के पास अचानक आई बाढ़ में 15 यात्रियों को अपनी जान गवानी पड़ी थी, जबकि लगभग 89 लोग घायल हो गए थे. अधिकारियों ने बताया कि अत तक करीब 1 लाख 80 हजार लोग पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं.


इसे भी पढ़ेंः-


UK PM Race: भारतीय मूल के ऋषि सुनक के खिलाफ बोरिस जॉनसन ने खोला मोर्चा, कहा- किसी का भी समर्थन करें, लेकिन...


Sawan 2022 Jyotirling Special: काशी विश्वनाथ कैसे हुए प्रकट? जानें इस शिव धाम से जुड़ी रोचक बातें