Mohammed Zubair Co Founder Alt News : सोशल मीडिया पर अपनी बात आप रख सकते हैं, लेकिन इसमें सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. ताजा मामला ऑल्ट न्यूज (Alt News) के को-फाउंडर मोहम्‍मद जुबैर ( Mohammed Zubair ) की गिरफ्तारी से जुड़ा है. ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर और फैक्ट चेकर जुबैर को नौ महीने पहले किए गए एक ट्वीट की कीमत आज चुकानी पड़ रही है. हनुमान भक्त (Hanuman Bhakt) स्क्रीन नाम वाले एक ट्विटर यूजर्स के ट्वीटपर दिल्ली पुलिस ने उन्हें 27 जनवरी की रात गिरफ्तार कर लिया है. उन पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप है. मजे की बात ये है कि हनुमान भक्त नाम के इस यूजर्स ने जनवरी 2021 में ही ट्वीटर अकाउंट बनाया है.


कौन से ट्वीट पर जेल जाना पड़ा फैक्ट चेकर को


दिल्‍ली पुलिस ने ऑल्‍ट न्‍यूज के को-फाउंडर मोहम्‍मद जुबैर को ट्विटर यूजर हनुमान भक्त की शिकायत पर अरेस्‍ट किया है. इस यूजर ने जनवरी 2021 में ही ट्वीटर अकाउंट बनाया है. इस अकाउंट से 24 घंटे पहले तक बस यही एक ट्वीट किया गया था. इसी ट्वीट पर दिल्ली पुलिस ने संज्ञान लिया और आनन-फानन में ऑल्‍ट न्‍यूज फैक्ट चेकर को गिरफ्तार कर लिया. इतना ही नहीं उसने दिल्‍ली पुलिस और साइबर क्राइम यूनिट को टैग कर ऑल्‍ट न्‍यूज के प्रतीक पर भी कार्रवाई करने की मांग की है. गौरतलब है कि ऑल्‍ट न्‍यूज के को-फाउंडर मोहम्‍मद जुबैर इससे पहले भी इस तरह के ट्वीट कर चुके हैं. 






हनुमान भक्त वरुण गांधी का फॉलोअर


ऑल्ट न्यूज (Alt News) के को-फाउंडर मोहम्‍मद जुबैर को जेल पहुंचाने वाले ट्विटर यूजर्स हनुमान भक्त जय श्री राम के साथ जय बालाजी लिखा है और खबर लिखे जाने तक इसके 178 फॉलोवर्स हैं. इसके साथ ही यह अपने अकाउंट से 125 लोगों को फॉलो कर रहा है. इसने वरुण गांधी, अरविंद केजरीवाल, उमर अब्‍दुल्‍ला, सीताराम येचुरी जैसे कई अकाउंट्स के फॉलो किया है. 


क्या किया था मोहम्‍मद जुबैर ने 2018 में ट्ववीट


मोहम्‍मद जुबैर ने 24 मार्च 2018 को जो ट्वीट किया है उसमें एक होटेल के साइन बोर्ड पर हनुमान होटेल लिखा है और उसमें एक आदमी और औरत की तस्वीर बनी है. इसमें उन्होंने लिखा है बिफोर 2014 -हनीमून होटल और आफ्टर 2014 -हनुमान होटल लिखने के साथ ही हैश टैग के साथ संस्कारी होटेल लिखा है. इसी ट्वीट पर उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार किया है.


पुलिस बोली ट्वीट आपत्तिजनक है


दिल्ली पुलिस के मुताबिक ऑल्ट न्यूज (Alt News) के को-फाउंडर मोहम्‍मद जुबैर का ट्वीट आपत्तिजनक है. इसमें 'हनीमून होटल' के साइनबोर्ड को 'हनुमान होटल' लिखा गया है. इसमें  एक धर्म विशेष के खिलाफ फोटो और आपत्तिजनक शब्द हैं और ऐसा जानबूझकर किया गया जो नफरत फैलाने के लिए काफी है. पुलिस के अनुसार पूछताछ में जुबैर ने उनके सवालों के संतोषजनक जवाब नहीं दिए और न ही तकनीकी उपकरण उन्हें सौंपे. इस वजह से उन्हें संदेह के आधार पर गिरफ्तार किया गया.  'हनुमान भक्‍त' ने पुलिस को टैग करते हुए लिखा था कि ये ट्वीट सीधे हिंदू धर्म की भावनाओं को आहत करता है, क्योंकि हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं. इस शख्स के खिलाफ कार्रवाई की जाए. 


मोहम्‍मद जुबैर के पक्ष में उतरे लोग


मोहम्‍मद जुबैर के पक्ष में कांग्रेसी नेता राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की घृणा, कट्टरता और झूठ को बाहर लाने वाला हर शख्स उसके लिए खतरा है. सत्य की एक आवाज दबाने से हजार आवाजें और उठेंगी. उधर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि बगैर नोटिस को जुबैर को पकड़ा है और नामालूम एफआईआर पर गिरफ्तारी की है. उन्होंने ट्वीट में कहा 'दिल्ली पुलिस मुस्लिमों नरसंहार के लिए लगाए गए नारों के खिलाफ कुछ नहीं करती है, लेकिन आपत्तिजनक ट्वीट पर तुरंत कार्रवाई और गिरफ्तारी करती है. तेलंगाना से भी उनके पक्ष में नेताओं ने आवाज उठाई है. तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के नेताओं उनकी गिरफ्तारी पर आलोचना की है. अन्य दल जिनमें शिवसेना, आम आदमी पार्टी, वामपंथी, समाजवादी पार्टी शामिल हैं उन्होंने भी जुबैर पर की गई कार्रवाई को बदले की कार्रवाई करार दिया है. एडिटर गिल्ट ऑफ इंडिया ने भी उनकी गिरफ्तारी का खंडन किया है. 


ये भी पढ़ें:


कौन हैं Alt News के 'फैक्ट चेकर' मोहम्मद जुबैर, जिन पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने का है आरोप


फेक न्यूज फैलाने के आरोप में 8 ट्विटर हैंडल पर FIR, खातों के संचालक घेरे में