नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय अमेरिका दौरा आज खत्म हो गया है. इस दौरे पर पीएम मोदी ने आतंकवाद को लेकर नाम लिए बिना पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जहां दुनिया से इस्लामिक आतंक को खत्म करने की बात कही वहीं, पीएम मोदी ने सीमापार आतंकवाद का मुद्दा उठाया. दोनों नेताओं ने अपने साझा बयान में आतंकवाद का खात्मा करने की बात कही है.


सिलसिलेवार तरीके से जानिए मोदी के अमेरिकी दौरे की बड़ी बातें.


1- पीएम मोदी 25 जून को अमेरिका पहुंचे


पीएम मोदी 25 जून को अमेरिका पहुंचे ते. पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर पीएम मोदी को सच्चा दोस्त बताया था. वाशिंगटन एयरपोर्ट पर भारतीय सुमदाय के लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया था.


2- टॉप-21 कंपनियों के CEO से मिले मोदी


अमेरिका पहुंटने के बाद पीएम मोदी टॉप-21 कंपनियों के CEO से मिले. एक गोलमेज बैठक के दौरान मोदी ने रेखांकित किया कि पिछले तीन साल में एनडीए (मोदी सरकार) सरकार की नीतियों के चलते भारत ने सबसे ज्यादा FDI को आकर्षित किया है. उन्होंने कहा कि भारत के विकास में हिस्सा बनकर फायदा उठाएं, साथ ही उन्होंने देश में अगले महीने से लागू होने जा रही GST को भी कारोबार सुगमता के लिए परिवर्तन लाने वाला बताया.


3- अप्रवासी भारतीयों को संबोधित किया


मोदी ने अमेरिका के वर्जिनिया में अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए सीमापार आतंकवाद, सर्जिकल स्ट्राइक, भ्रष्टाचार जैसे मु्द्दों का जिक्र किया. पीएम मोदी ने यहां अमेरिका में रह रहे भारतीय लोगों को अपने घर यानी देश के विकास के लिए अपने अनुभवों को बांटने की अपील की.


4- सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए पाक पर निशाना साधा


मोदी ने कहा, भारत आतंकवाद के मुद्दे पर पीछे नही हटेगा. सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘किसी देश ने भारत की इस कार्रवाई का विरोध नहीं किया क्योंकि हर किसी को पता है कि भारत ने जो किया वो सही था. जो पहले आतंकवाद की परेशानी समझने को तैयार नही थे वो अब इसे समझ गए हैं. भारत ने साफ संदेश दे दिया है कि संयम को कमजोरी नहीं समझा जाए.


5- ट्रंप और उनकी पत्नी ने व्हाईट हाऊस में मोदी का स्वागत किया


पीएम मोदी और ट्रंप के बीच मुलाकात का सिलसिला तब शुरू हुआ जब पीएम व्हाईट हाऊस पहुंचें. व्हाईट हाऊस में पीएम मोदी की अगवानी खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ने की.


6- मोदी ने स्वागत के लिए आभार जताया


मोदी ने गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए ट्रंप और उनकी पत्नी के प्रति आभार जताया. मोदी ने कहा, ‘’मेरा स्वागत भारत के 125 करोड़ नागरिकों का स्वागत है. मैं इसके लिए राष्ट्रपति और प्रथम अमेरिकी महिला के प्रति दिल से आभार जताता हूं.’’


7- मोदी ने सीमापार आतंकवाद का मुद्दा उठाया


व्हाइट हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता हुई. अपने साझा बयान में डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया से इस्लामिक आतंक को खत्म करने की बात कही. वहीं, पीएम मोदी ने सीमापार आतंकवाद का मुद्दा उठाया. इसके साथ ही दोनों देशों ने पाकिस्तान से कहा कि वह मुंबई हमलों और पठानकोट में हुए आतंकी हमले के साजिशकर्ताओं को जल्द न्याय के कठघरे में लाए.


8- मोदी ने ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया


पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी बेटी को भारत आने का न्योता भी दिया. मोदी ने कहा, ”मैंने राष्ट्रपति ट्रंप को परिवार सहित भारत आने का न्येता देता हूं. मैं इनका का स्वागत करने की प्रतीक्षा कर रहा हूं. मेरा निमंत्रण स्वीकार करने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप का धन्यवाद.’’


9- वर्किंग डिनर के दौरान दोनों नेताओं ने की बातचीत


बातचीत के बाद पीएम मोदी के सम्मान में ट्रंप ने वर्किंग डिनर का आयोजन किया. विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबकि डिनर के दौरान भी दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की है. दिलचस्प बात यह है कि व्हाईट हाउस में इस तरह का डिनर इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने किसी दूसरे देश के प्रमुख को नहीं दिया है.


10- मोदी नीदरलैंड्स के लिए रवाना


दो दिन के अपने अमेरिकी दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह करीब साढ़े छह बजे नीदरलैंड्स के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी की तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा का नीदरलैंड्स अंतिम पड़ाव है. दोनों देश इस साल भारत और नीदरलैंड के बीच स्थापित हुए कूटनीतिक रिश्तों के 70 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.


यह भी पढें-

महामुलाकात: यहां जानें राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी के बयान की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को परिवार समेत भारत आने का दिया न्योता

IN PICS: अमेरिका में पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच मुलाकात की दिलचस्प तस्वीरें

महामुलाकात: आतंक के खिलाफ PM मोदी को मिला ट्रंप का साथ, एक सुर में बोले- आतंक का खात्मा करेंगे