All Parties Meeting: लोकसभा (Loksabha) का मॉनसून सत्र (Monsoon Session) शुरू होने वाला है और इसको लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (OM Birla) ने सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) बुलाई. इस बैठक में बहुत सी पार्टियां नदारद रहीं. ओम बिरला ने कहा कि सत्रहवीं लोकसभा का 9वां सत्र 18 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा, जिसको लेकर सभी दलों के नेताओं से विमर्श हुआ. सदन बिना व्यवधान के मर्यादा से चले और सभी दलों का इसमें सहयोग रहे. सभी दलों और सरकार की ओर से संसदयीय कार्य मंत्री ने इस बाबत हमें आश्वस्त किया है.


उन्होंने कहा कि मेरी सभी दलों के नेताओं से अपेक्षा है कि आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान लोकतांत्रिक व्यवस्था पर लोगों का विश्वास बढ़े. इसको लेकर मुझे सभी दलों से उम्मीद है. लोकसभा स्पीकर की सर्वदलीय बैठक से कांग्रेस और डीएमके के अलावा विपक्ष की ज्यादातर पार्टियां नदारद रहीं. विपक्ष से कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और डीएमके से टीआर बालू शामिल हुए.  


सर्वदलीय बैठक में ये पार्टियां नहीं हुईं शामिल


लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मॉनसून सत्र से पहले ओम बिरला ने सर्वदलीय बैठक बुलाई तो उसमें टीएमसी, एनसीपी, समाजवादी पार्टी, बीएसपी, बीजेडी, सीपीएम, जेएमएम, टीआरएस, टीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस,  अकाली दल और दूसरी पार्टियों से कोई भी बैठक में मौजूद नहीं रहीं. कांग्रेस की तरफ से सिर्फ अधीर रंजन चौधरी, वाईएसआर से मिथुन रेड्डी और डीएमके से टीआर बालू ने बैठक में हिस्सा लिया. ये बैठक सत्र को अनुसान के साथ और किन मुद्दों पर चर्चा की जाएगी को लेकर थी.


इन पार्टियों के नेताओं ने लिया हिस्सा


सर्वदलीय बैठक में बीजेपी (BJP) से केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल, सांसद रमा देवी जैसे नेता शामिल हुए तो वहीं YSRCP से मिथुन रेड्डी, अपना दल (Apna Dal) से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, एलजेपी (पासवान) (LJP) से मंत्री पशुपति पारस इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए आए. संसद का मॉनसून सत्र  (Monsoon Session) 18 जुलाई से शुरू होने वाला है जिसमें 26 दिनों की इस अवधि में 18 बैठकें होंगी.


ये भी पढ़ें: Monsoon Session: 24 नए बिल पेश करेगी मोदी सरकार, सहकारिता क्षेत्र में सुधार और डिजिटल मीडिया से जुड़े अहम बिल भी शामिल


ये भी पढ़ें: Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र को लेकर स्पीकर ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, जानें किन बिलों पर हो सकता है बवाल