नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह कोहरा छाया रहा और एयर क्वालिटी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गई. ऐसा पहली बार नहीं हुआ  है जब इस तरह की स्थिति पैदा हुई हो. बता दें कि दिल्ली में एयर क्वालिटी को लेकर लोग काफी चिंतित हैं. साथ ही उनका मानना है कि केंद्र और राज्य सरकार को जल्द से जल्द मिलकर इस ओर ध्यान देना चाहिए.


दिल्ली में एयर क्वालिटी ख़राब होने से लोगों को सांस से संबंधित बीमारियां भी हो रही हैं. लोगों में इसको लेकर काफी नाराजगी है. लोगों का कहना है कि वे घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. और अगर निकल भी रहे हैं तो उन्हें सांस लेने में काफी कठिनाई हो रही है. बता दें कि दिल्ली में बच्चों और बूढ़ों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है.


9.1 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान


मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे तक न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस रहा और हवा में सापेक्षिक आर्द्रता 97 प्रतिशत रही. अधिकारी ने बताया कि दिन में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है.


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जारी किए आंकड़े


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के अनुसार, दिल्ली का एयर क्वालिटी सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे तक 362 रहा जो ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच एक्यूआई ‘सामान्य’ 201 और 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 और 400 के बीच एक्यूआई ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.


ये भी पढ़ें 


कोरोना वैक्सीन से जुड़ी बड़ी खबर, सीरम ने देश में 'कोविशील्ड' के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मांगी मंजूरी


अब WhatsApp पर ही तुरंत जानें ट्रेन का PNR स्टेट्स, ये है पूरा प्रोसे