Asaduddin Owaisi Exclusive: एआईएमआईएम (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने एबीपी न्यूज़ के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में नूंह हिंसा, यूसीसी, विपक्षी गठबंधन इंडिया, लोकसभा चुनाव समेत कई मुद्दों पर बात की है. उन्होंने हरियाणा की खट्टर सरकार पर भी जोरदार हमला बोला.


गुस्सा आने के सवाल पर ओवैसी ने कहा कि गुस्सा नहीं आता, आज मुस्लिमों के हालात देखकर तकलीफ होती है. राजनीतिक रूप से मुस्लिमों का शोषण हो रहा है. बीजेपी और कांग्रेस में सेटिंग है. ओवैसी ने कहा कि चुनाव के समय मुस्लिमों की बात करते हैं और चुनाव के बाद मुस्लिमों को भुला दिया जाता है. मुस्लिमों के हालात नहीं बदले हैं, ये देखकर तकलीफ होती है. 


"ये सेटिंग का खेल चलता रहेगा"


एआईएमआईएम चीफ ने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस में ये सेटिंग है कि दलित हो, मुस्लिम हो, आदिवासी हो, इनको हम डराकर या धोखा देकर इनका इस्तेमाल करेंगे, लेकिन जो इनका संवैधानिक हक वो इन्हें नहीं देंगे. इसलिए तकलीफ होती है. जब तक दलित, मुस्लिम, आदिवासी एक नहीं होंगे तब तक ये सेटिंग का खेल चलता रहेगा. हम पर मुस्लिमों के इस्तेमाल करने के आरोप पर मैं कहूंगा कि आप तेलंगाना में आकर देखिए कि हमने कैसे इस्तेमाल किया है. यहां देश में अल्पसंख्यक के लिए सबसे ज्यादा बजट है. नौ साल से वहां कोई दंगा नहीं हुआ है. 


"कांग्रेस के नेता भी हिंदू राष्ट्र की बात करते हैं"


उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस के नेता भी हिंदू राष्ट्र की बात करते हैं. ऐसे में कांग्रेस का क्या कमिटमेंट है? इसलिए मैंने संसद में कहा कि एक तरफ चौकीदार है और दूसरी तरफ दुकानदार हैं और इन दोनों की सेटिंग होती है. असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि हिंसा और दंगे 2014 से पहले भी होते रहे हैं, लेकिन पिछले नौ सालों में दंगों में बढ़ोतरी हुई है और संस्थाओं पर हमले हुए हैं. बीजेपी ने मुसलमानों को राजनीति से बाहर किया है. मुस्लिमों की हालत हिटलर के जमाने के जैसी है.


हरियाणा की बीजेपी सरकार पर साधा निशाना


ओवैसी ने कहा कि बीजेपी सरकार आने के बाद माहौल बदला और दंगे बढ़ गए. रेल वाली घटना इसका सबूत है. पुलिसवाले ने ट्रेन में दाढ़ी देखकर मुस्लिमों को निशाना बनाया. नूंह देश का सबसे पिछड़ा इलाका है. नूंह मुस्लिम बहुल इलाका है इसलिए सरकार उस पर ध्यान नहीं देती. हरियाणा में बीजेपी की सरकार है और उन्होंने गौरक्षक को हथियार देकर बढ़ावा दिया है. ये लोग वीडियो बनाते हैं, उस यात्रा से पहले भी वीडियो बनाया गया था. मैं वहां हुई हिंसा की निंदा करता हूं, लेकिन बीजेपी सरकार क्या कर रही थी. 


बुलडोजर एक्शन की आलोचना की


हरियाणा के नूंह में बुलडोजर एक्शन की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि हिंसा के बाद सरकार ने नूंह में 750 से ज्यादा निर्माण गिराए. इनमें घर, दुकान तक शामिल थे. ये कार्रवाई जरूरी प्रक्रिया का पालन किए बिना की गई. इनमें कई निर्माण वैध थे, लेकिन मनोहर लाल खट्टर चीफ जस्टिस बन गए और उन्होंने फतवा जारी कर दिया कि बुलडोजर ले जाओ और सब तोड़ दो. 


ओवैसी ने कहा कि नूंह में हिंसा से पहले वीडियो जारी किए गए थे. अधिकारियों ने सरकार को पहले ही इस बारे में बता दिया था, लेकिन सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की. जुनैद और नासिर को राजस्थान से लाकर हरियाणा में जलाकर मारा गया था, उस पर कुछ नहीं किया. सरकार का काम हिंसा को रोकना था, वो तो उन्होंने किया नहीं और फिर अपनी नाकामी छुपाने के लिए इतने घरों को तोड़ दिया. 


"नूंह हिंसा का आरोपी मोना डार्लिंग बना हुआ है"


उन्होंने कहा कि अगर मुस्लिमों की तरफ से भी भड़काऊ बयान दिया गया तो उनपर भी एक्शन लीजिए, लेकिन जो जुनैद-नासिर हत्याकांड का आरोपी है वो तो खट्टर सरकार के लिए मोना डार्लिंग बना हुआ है. आप उसपर एक्शन नहीं लेते हैं. इसके ऊपर सरकार सफाई भी देती है कि हिंसा के समय वो वहां मौजूद नहीं था. 19 साल के इमाम को मार दिया गया.


ओवैसी ने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना से इतने घर बनाकर दिए, इनमें से मुस्लिमों को कितने घर दिए गए? सरकार इस बात का जवाब दे. यूपी में एक प्रतिशत मुस्लिमों को भी घर नहीं दिया. अगर कुछ लोगों को घर दिया भी है तो क्या उसपर बुलडोजर चला देंगे. बुलडोजर से शांति नहीं आती है. बुलडोजर से इंसाफ नहीं होता, इंसाफ तभी होता है जब आप संविधान से चलेंगे. सीएम बुलडोजर चलाकर इलाज करने की बात करते हैं. 


यूसीसी पर क्या बोले ओवैसी?


यूसीसी पर ओवैसी ने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि क्या नरेंद्र मोदी आदिवासियों को दिए गए कल्चरल प्रोटेक्शन को खत्म कर देंगे. जहां तक मुसलमानों का सवाल है तो मुझे धर्म की आजादी है. ये संविधान ने हमें अधिकार दिया है, इसे आप छीन नहीं सकते. मैं आप पर और आप मुझ पर अपनी नैतिकता नहीं थोप सकते. बीजेपी यूनिफॉर्म सिविल कोड की बात करती है और धर्म परिवर्तन पर कानून बनाती है. 


उन्होंने आगे कहा कि गुजरात में कोई मुस्लिम या हिंदू अशांत क्षेत्र में अपना घर नहीं बेच सकता. हिमाचल प्रदेश में न मैं न आप कोई कृषि भूमि को नहीं खरीद सकता. आप अगर यूसीसी की बात करेंगे तो हिंदू मैरिज एक्ट, हिंदू सक्सेशन एक्ट, हिंदू एडॉप्शन एक्ट ये सब खत्म करना पड़ेगा. आप इन्हें खत्म करेंगे. 


चार शादियों पर क्या कहा?


ओवैसी ने कहा कि आप कहते हैं कि मुस्लिम चार शादियां करते हैं. सरकार का आंकड़ा है जो कहता है कि हिंदू और मुस्लिम में दो शादियों का 0.6 का फर्क है. सबसे ज्यादा शादी आदिवासी और ईसाई करते हैं. यूसीसी से सिर्फ मुस्लिमों पर ही असर नहीं होगा. यूसीसी से धार्मिक आजादी का क्या होगा. क्या ये शरिया कानून के लिए तैयार हैं. यूसीसी लागू करने के लिए सब कुछ खत्म करना होगा. 


सीएम योगी पर साधा निशाना


उत्तर प्रदेश के सीएम योगी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि यूपी के सीएम ज्ञानवापी पर कुछ भी बयान देते हैं. मथुरा को लेकर बयान देते हैं. 1960 में मथुरा में लैंड एक्सचेंज एग्रीमेंट हुआ था. नरेंद्र मोदी ने काशी में इतना बड़ा मंदिर बनवाया, क्या वो भूल गए हैं. या फिर सीएम योगी और पीएम मोदी के बीच में अब संबंध ठीक नहीं रहे और उन्हें लगता है कि 2024 के बाद अब मेरा नंबर है और मुझे नरेंद्र मोदी से भी बड़ा हिंदू लीडर बनना है. 


एनडीए या इंडिया, ओवैसी किसके साथ?


एनडीए और इंडिया में से आप किसके साथ हैं. इसपर ओवैसी ने कहा कि एक तरफ दुकानदार है और दूसरी तरफ चौकीदार है. मैं इस आरोप (बीजेपी की बी टीम होने का) से भी तंग आ गया हूं इसलिए मैं कहूंगा कि मुझे किसी के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है.


उन्होंने कहा कि आप (विपक्षी दल) तेलंगाना के सीएम केसीआर को नहीं बुलाते हैं, जो आपकी गुलामी स्वीकार करेगा उसको आप सर्टिफिकेट दे देते हैं. ये बस जरूरत पड़ने पर मुझे याद करते हैं. मैं अपनी इज्जत का सौदा करके गुलामी नहीं करूंगा. दूसरी तरफ बीजेपी है जो एंटी नेशनल है, पीएम मोदी मॉब लिचिंग की कभी निंदा नहीं करते. 


ये भी पढ़ें-


मणिपुर हिंसा: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना, 'संसद में मजाक उड़ाया गया, सेना 2 दिनों में हालात संभाल सकती है'