नई दिल्ली: एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी दी है. डॉक्टर गुलेरिया ने का है कि भारत को आने वाले कुछ दिनों में वैक्सीन मिल जाएगी. उन्होंने ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका वैक्सीन की को मंजूरी मिलने को बड़ा कदम बताया है. उन्होंने कहा, ''यह अच्छी खबर है कि एस्ट्रेजेनेका वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी मिलना बहुत अच्छी खबर है. उनके पास ट्रायल का पूरा डाटा है, यह वैक्सीन भारत में सीरम इंस्टीट्यूट बना रहा है. ब्रिटेन में मंजूरी मिलना सिर्फ भारत के लिए भी नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के लिए बड़ी खबर है.''


डॉक्टर गुलेरिया ने कहा, ''इस वैक्सीन को दो से आठ डिग्री सेंटीग्रेड पर पर स्टोरी किया जा सकता है. इसलिए इसे स्टोरी करना और एक जगह से दूसरी जगह पर पहुंचाना आसान है. इसे एक साधारण फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं, जबकि फाइजर की वैक्सीन को -70 डिग्री सेंटीग्रेड में रखना पड़ता है.'' भारत में टीकाकरण को लेकर उन्होंने कहा कि भारत में बड़े हिस्से में वैक्सीन ड्राइव चलाई जाएगी और जल्द ही हम देखेंगे कि देश में वैक्सीन उपलब्ध हो गई है.


उन्होंने कहा, ''देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, लेकिन इससे पहले हमें निकट भविष्य में उपलब्ध होने वाली वैक्सीन की उपलब्धता देखनी होगी. अब, हमारे पास डेटा है, और यूके, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में हुए शोध के आधार पर ही ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को मंजूरी दी गई है. उनके पास सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का भी डेटा है. मुझे लगता है, एक बार विनियामक प्राधिकरण को डेटा दिखाए जाने के बाद, हमें कुछ दिनों के भीतर वैक्सीन के लिए मंजूरी मिल सकती है. मैं महीनों या हफ्तों के बजाए अब दिनों में कहूंगा’.


भारत की तैयारियां जोरों पर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राजकोट में एम्स का शिलान्यास करते हुए कहा, 'नया साल दस्तक दे रहा है. साल 2021 इलाज की आशा लेकर आ रहा है. वैक्सीन को लेकर भारत में हर जरूरी तैयारी चल रही है. भारत में बनी वैक्सीन हर जरूरी वर्ग तक पहुंचे, इसके लिए कोशिशें अंतिम दौर में हैं. दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाने के लिए भारत की तैयारियां जोरों पर हैं. जिस तरह संक्रमण को रोकने के लिए प्रयास किए, इसी तरह टीकाकरण को लेकर भारत एकजुटता से आगे बढ़ेगा.'


दरअसल, कई देश कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे चुके हैं. अब भारत में भी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने का इंतजार किया जा रहा है. माना जा रहा है कि जल्द ही भारत में भी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने हाल ही में सरकार से ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन किया था. वहीं ब्रिटेन दुनिया का ऐसा पहला देश है, जहां ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है.



यह भी पढ़ें:
देश में जल्द शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण, प्रधानमंत्री बोले- दवाई भी, कड़ाई भी
सीरम इंस्टिट्यूट का दावा- ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के पांच करोड़ डोज़ तैयार, इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी की इंतजार