Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तम‍िलनाडु में अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) बीजेपी पर हमलावर हो गई है. 2019 का लोकसभा चुनाव बीजेपी-NDA के साथ म‍िलकर लड़ने वाली एआईएडीएमके इस बार अलग रहकर चुनावी मैदान में दमखम द‍िखाए हुए है. ऐसे में पार्टी के नेताओं ने गुरुवार (29 फरवरी) को बीजेपी को केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को तमिलनाडु से चुनावी दंगल में उतारे जाने की चुनौती भी दी है.

  


इंड‍ियन एक्‍सप्रेस की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, एआईएडीएमके के नेता केपी मुनुसामी ने कहा क‍ि अगर बीजेपी वास्तव में यह सोचती है कि तम‍िलनाडु में दोनों ही बीजेपी नेताओं का कद बढ़ा है तो वो उनको यहां से लोकसभा चुनाव लड़ाकर देख सकती है. मुनुसामी अपनी नेता और तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जे जयललिता की जयंती के मौके पर कृष्णागिरी में बोल रहे थे.


'बीजेपी ने एल मुरुगन को चुनाव तैयारी के बीच भेजा राज्‍यसभा'


पार्टी के उप महासचिव मुनुसामी ने यह भी कहा कि बीजेपी लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु के पूर्व अध्यक्ष एल मुरुगन को चुनाव लड़ाने के लिए जमीनी स्‍तर पर सभी काम कर रही थी, लेकिन पार्टी ने इसके उलट न‍िर्णय लेते हुए उनको मध्य प्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया. अन्नाद्रमुक नेता का आरोप है क‍ि बीजेपी जानती थी क‍ि वो यहां से लोकसभा चुनाव नहीं जीत सकते.  


प‍िछले साल स‍ितंबर तक एनडीए में थी AIADMK


इस बीच देखा जाए तो तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की पार्टी अन्नाद्रमुक प‍िछले साल स‍ितंबर माह तक बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा थी. अन्नाद्रमुक ने साल 2019 का लोकसभा और 2021 का विधानसभा चुनाव भी बीजेपी के समर्थन से लड़ा था.


अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्‍टेट बीजेपी चीफ के अन्नामलाई को चुनौती देते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री सीतारमण और जयशंकर का तमिलनाडु से करीबी संबंध है, वो राज्य की क‍िसी भी सीट से उनको चुनाव लड़वा सकते हैं.


'जयशंकर-सीतारमण पर बीजेपी द‍िखाए हिम्मत'


अन्नाद्रमुक नेता मुनुसामी ने कहा क‍ि अगर बीजेपी में हिम्मत और विश्वास है कि तमिलनाडु के लोग उन्हें वोट देंगे, तो उन्हें इन दोनों केंद्रीय मंत्रियों को यहां से चुनाव लड़ाना चाह‍िए. इससे आपको (बीजेपी) पता चल जाएगा कि तमिलनाडु के लोग आपको कैसे सबक सिखाते हैं. यह द्रविड़ धरती है.


गौरतलब है क‍ि बीजेपी नेता के अन्नामलाई ने आरोप लगाया था क‍ि दो द्रविड़ पार्टियों- अन्नाद्रमुक और द्रमुक की वजह से तमिलनाडु की स्थिति कई क्षेत्रों में खराब हो गई है.


यह भी पढ़ें: Gujarat Suicide Cases: गुजरात के सुसाइड आंकड़ों पर मल्लिकार्जुन खरगे का पीएम मोदी पर साधा न‍िशाना, बोले- 'गृह राज्‍य पर चुप्‍पी बहरा कर देगी'