Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना (Agnipath SScheme) को लेकर पिछले हफ्ते जहां बिहार (Bihar) में जमकर विरोध और बवाल हुआ वहीं जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में अग्निवीर (Agniveer) बनने को लेकर युवाओं में जबरदस्त जोश दिखाई पड़ रहा है. नौजवानों को अग्निवीर बनने के लिए सेना जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़, राजौरी, मेंढर और अखनूर इलाकों में इन दिनों खास काउंसलिंग सेशन (Counseling Session) चला रही है.


जानकारी के मुताबिक, सेना की स्थानीय राष्ट्रीय राइफल्स यानि आरआर की लोकल यूनिट ने किश्तवाड़ जिले के भंडरकोट और पड्डर में स्थानीय युवाओं के लिए दो वर्कशॉप का आयोजन किया. इन वर्कशॉप में आरआर यूनिट के सीनियर ऑफिसर्स ने युवाओं को अग्निपथ स्कीम से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करते हुए अग्निवीर बनने के फायदों और सुविधाओं के बारे में जानकारी दी. युवाओं को बताया कि अग्निपथ योजना से सुनहरा भविष्य बनाया जा सकता है.


वर्कशॉप में दिखा युवाओं में जोश


किश्तवाड़ के भंडरकोट वर्कशॉप में 173 युवाओं ने हिस्सा लिया. इस वर्कशॉप के एक वीडियो में साफ दिखाई पड़ रहा है कि जब सेना के एक अफसर उनसे पूछते हैं कि कितने युवा अग्निवीर बनना चाहेंगे तो वहां मौजूद लगभग सभी नौजवानों ने जोश के साथ हाथ उठाकर अपनी सहमति दी.


सेना के मुताबिक, किश्तवाड़ के अलावा अखनूर, राजौरी के मठवार और मेंढर में भी युवाओं के लिए लोकल फोर्मेसन्स ने अग्निपथ योजना पर अलग-अलग काउंसलिंग सेशन्स का आयोजन किया. इन सेशन्स में भी बड़ी तादाद में युवाओं ने अग्निवीर बनने को लेकर जोश और उत्साह दिखाया.


फिजीकल ट्रेनिंग देना का काम भी करता है ऑपरेशन सदभावना


आपको बता दें कि ऑपरेशन सदभावना के तहत भारतीय सेना जम्मू कश्मीर के दूर दराज इलाकों में नौजवानों के लिऐ कोचिंग सेंटर से लेकर फिजीकल ट्रेनिंग देना का काम भी करती है. यही वजह है कि सेना की अलग-अलग यूनिट अब अग्निपथ स्कीम से जुड़ी जानकारियां युवाओं से साझा कर उन्हें अग्निवीर बनने के लिए प्रेरित कर रही है.


यह भी पढ़ें.


Explainer: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट हुआ तो कौन साबित कर पाएगा बहुमत, जानिए क्या बन रहे हैं समीकरण?


Agnipath Scheme: इन इलाकों से आने वाले अग्निवीरों को मिलेगी टैटू गुदवाने की छूट, ये है वजह