Air Chief Marshal On Agnipath Scheme: एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी (VR Chaudhari) ने शनिवार को केंद्र सरकार के सीएपीएफ (CAPFs) और असम राइफल्स (Assam Rifles) में अग्निवीरों (Agniveers) के लिए रिक्तियों को आरक्षित (Job Reservation) करने के फैसले को सकारात्मक कदम करार दिया और विरोध करने वाले युवाओं से योजना के बारे में सही जानकारी इकट्ठा करने को कहा. उन्होंने विरोध करने वालों से कहा कि हिंसा करने की बजाय योजना के बारे में अपनी शंकाओं को दूर करें. 


एयर चीफ मार्शल ने कहा कि ये एक बहुत ही सकारात्मक कदम है. जो लोग चार साल के कार्यकाल के बाद सेवाएं छोड़ेंगे उनके लिए ये एक बड़ा आश्वासन है. मुझे यकीन है कि इसके बाद ऐसी कई अन्य घोषणाएं होंगी और जो मुद्दे युवाओं द्वारा उठाए गए हैं वे निश्चित रूप से शांत हो जाएंगे. बता दें कि, गृह मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की है कि अग्निवीर सेना में अपने चार साल के कार्यकाल के अंत में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स में शामिल हो जाएंगे.


गृह मंत्रालय ने आयु सीमा में दी छूट


गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को आयु सीमा में छूट की भी घोषणा की. अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष करने की घोषणा की. योजना को लेकर हो रहे विरोध के बारे में उन्होंने कहा कि हिंसा और आगजनी का सहारा लेना कोई समाधान नहीं है. अगर उन्हें संदेह है, तो सैन्य स्टेशन, वायु सेना बेस और नौसेना बेस हैं, वे उनके पास जा सकते हैं, और अपनी शंकाओं का समाधान करवा सकते हैं.


योजना को लेकर क्या बोले एयर चीफ मार्शल?


एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी (VR Chaudhari) ने कहा कि अब उन्हें सही जानकारी हासिल करने, योजना को पूरी तरह से समझने की जरूरत है. वे खुद योजना के लाभ और लाभ को देखेंगे. मुझे यकीन है कि इससे उनकी सभी शंकाएं दूर हो जाएंगी. अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के बारे में और बताते हुए उन्होंने कहा कि युद्ध के क्षेत्र बदल रहे हैं, हमें सेवाओं में युवा, अधिक तकनीक-प्रेमी लोगों की आवश्यकता है. विशेष रूप से भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लिए, हमें अधिक तकनीकी रूप से योग्य लोगों का चयन करने से लाभ होगा. गौरतलब है कि सशस्त्र बलों में नई भर्ती योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. कुछ जगहों पर, विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए और ट्रेनों में आग लगा दी गई. 


ये भी पढ़ें- 


Agnipath Scheme Row: अग्निवीरों को लेकर सरकार का एक और बड़ा ऐलान, रक्षा मंत्री बोले - रिटायरमेंट के बाद मिलेगा सस्ता कर्ज 


दिल्ली सरकार के मंत्री Satyendra Jain को नहीं मिली जमानत, कोर्ट ने कहा- अभी कोई आधार नहीं