Agnipath Scheme Violence: देश की तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन जारी है. युवाओं के साथ-साथ अब राजनीतिक दल भी इस मुद्दे पर खुलकर सरकार का विरोध कर रहे हैं. महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) ने अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) पर हमला किया है. नाना पटोले ने कहा कि इस मुद्दे पर हम देश के युवाओं के साथ खड़े हैं. लेकिन आंदोलन कर रहे बच्चों से निवेदन है कि वे सरकारी संपत्ति को नुकसान ना पहुंचाएं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस (Congress) ने देश की सत्ता में 60 साल रही लेकिन इन 60 सालों में कभी भी युवाओं के हित के साथ खिलवाड़ नहीं किया. नाना पटोले ने फौज (Army) में पहले की तरह भर्ती किए जाने का समर्थन किया. साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से पूछा कि क्या देश के युवाओं के भविष्य को अग्नि में झोंकने के लिए इस योजना को बनाया गया है?.


कांग्रेस नेता ने अग्निपथ योजना को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आप इस्लामिक देशों से माफी मांगते हो. देश की जनता के साथ, बच्चो के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है उसको लेकर कब माफ़ी मांगेंगे. केंद्र की सरकार सिर्फ झूठ बोलने का काम करती है. अग्निपथ योजना के तहत युवाओं की भर्ती संविदा के तहत की जा रही हैं. युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है. महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले इस मामले में विपक्ष पर युवाओं को गुमराह किए जाने के सवाल के जवाब में कहा कि विपक्ष युवाओं को भड़काने का काम नहीं कर रही है. विपक्ष उनके साथ खड़ी है. इस वक्त जो देश के 14 राज्यों में अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शन किए जा रहे हैं वो युवाओं द्वारा खुद किए जा रहे हैं. बच्चों को समझ में आ रहा है कि केंद्र सरकार ने फसाया है और इसी को लेकर उनका आक्रोश बाहर निकल रहा है. देश के युवा अगर एकजुट हो जाए तो यह सरकार ज्यादा दिन सत्ता में नहीं टिकेगी. केंद्र सरकार ने हर साल युवाओं को दो करोड़ नौकरी देने की घोषणा की थी. नौकरी देना तो दूर की बात जिनके पास नौकरी थी उसे नौकरी छीन ली गई.


सरकार पर किसानों की अनदेखी करने का लगाया आरोप


कांग्रेस नेता ने तीन कृषि कानूनों (Farmer Laws) को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कृषि कानून बिल को लेकर देश के किसानों ने बड़े ही शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया. आजादी के बाद सबसे लंबा चलने वाला प्रदर्शन किसानों का रहा. प्रधानमंत्री ने उनसे बात तक नहीं. किसानों को आतंकवादी कहा गया आंदोलनजीवी कहा गया, नक्सलवादी कहा. क्या देश के युवाओं को भी उसी लाइन पर लाकर खड़ा करना चाहती है केंद्र सरकार. क्या केंद्र सरकार बच्चों को भी आतंकवादी और नक्सलवादी बनाना चाहती है.


कृषि कानून बिल को लेकर देश के किसानों ने बड़े ही शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया. आजादी के बाद सबसे लंबा चलने वाला प्रदर्शन किसानों का रहा. प्रधानमंत्री ने उनसे बात तक नहीं. किसानों को आतंकवादी कहा गया आंदोलनजीवी कहा गया, नक्सलवादी कहा. क्या देश के युवाओं को भी उसी लाइन पर लाकर खड़ा करना चाहती है केंद्र सरकार. क्या केंद्र सरकार बच्चों को भी आतंकवादी और नक्सलवादी बनाना चाहती है.


केंद्र सरकार पर किया कटाक्ष 


नाना पटोले ने केंद्र की बीजेपी सरकार (BJP Government) की नीतियों को जन विरोधी बताते हुए कहा कि हम लोग जब बाल भारती की किताब पढ़ा करते थे उस वक्त उसमें एक पाठ बकरी चराने वाले को लेकर था. बकरी चराने वाला रोज गांव वाले को यह कहकर इकट्ठा करता था कि भेड़िया आया.. भेड़िया आया... गांव वाले जब इकट्ठा होते थे तो उन्हें पता चलता था कि लड़के ने उनसे जुठ बोला था. फिर भेड़िया जोर जोर से हंसता था. जैसे पेट्रोल पंप पर जोर जोर से हंसने वाले पोस्टर लगे हैं. भेड़िया वाली कहानी केंद्र सरकार पर लागू होती है. बार-बार देश के युवाओं, आम जनता किसानों से इस सरकार ने सिर्फ झूठ बोला है. अब नैया डूबने का समय आ गया है. अब आपका कोई जुमला काम नहीं करेगा.


इसे भी पढ़ेंः-


Agnipath Row: अग्निपथ योजना पर बवाल के बीच गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, अग्निवीरों के लिए सीटें होंगी आरक्षित, आयु सीमा में भी छूट


Moose Wala Murder Case: लॉरेंस बिश्नोई के कबूलनामे से लेकर गैंगस्टरों की गिरफ्तारी तक, मूसेवाला मर्डर केस में अब तक क्या-क्या हुआ?