नई दिल्ली: रेलवे की हेल्पलाईन सेवा 182 घुसपैठियों को पकड़ने में मददगार हो रही है. आरपीएफ ने 14 रोहिंग्या घुसपैठियों को पकड़ा है. बिना किसी लीगल परमिट के भारतीय सीमा के अंदर पाए जाने के कारण बुधवार को रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स ने 14 रोहिंग्या घुसपैठियों को हिरासत में लिया है. घुसपैठियों की धरपकड़ करने की इस कामयाबी का श्रेय रेलवे के अधिकारी अपनी हेल्प लाईन सेवा 182 को दे रहे हैं.


क्या है घुसपैठियों से जुड़ा ये पूरा मामला


रेलवे के टर्म में समझें तो मामला रेलवे के नॉर्थईस्ट फ़्रंटियर रेलवे ज़ोन के कटिहार डिविज़न के अंतर्गत आने वाले इलाके का है. बुधवार को पश्चिम बंगाल के अलिपुरद्वार सिक्योरिटी कंट्रोल रूम के पास अगरतला- नई दिल्ली स्पेशल (02501) ट्रेन की कोच संख्या बी-10 की बर्थ संख्या 56 पर बैठे एक यात्री की ओर से सूचना मिली कि उसके साथ कोच के कुछ अन्य यात्री दुर्व्यवहार कर रहे हैं. शिकायत मिलने के बाद रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स ने सिलीगुड़ी शहर के न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन में जा कर देखा तो वहां 14 ऐसे यात्री मिले जो असम के बदरपुर स्टेशन से ट्रेन में सवार हुए थे, लेकिन इनमें से किसी के पास भी भारतीय नागरिक होने का कोई लीगल डाक्यूमेंट नहीं था.


बांग्लादेश के रिफ़्यूजी कैम्प से भाग कर आए थे ये घुसपैठिए


बाद में इन लोगों से जब जीआरपी थाने में लम्बी पूछताछ की गई तो पता चला कि ये सभी बांग्लादेश के कॉक्स बाज़ार रिफ़्यूजी कैम्प से भागे हुए लोग हैं. इन सभी के ऊपर फ़ॉरेनर (एमेण्डमेंट) एक्ट की धारा 14A के तहत मुक़दमा दर्ज कर लिया गया है. फ़िल्हाल मजिस्ट्रेट के आदेश से इन्हें न्यायिक हिरासत में रखा गया है.