देश में कोरोना महामारी का संकट चरम पर है. कोरोना महामारी से अब तक 1.24 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं.कोरोना से बचने का एकमात्र सुरक्षा कवच वैक्सीन ही है. देशभर में अब तक कोविड टीकाकरण में 16,48,76,248 करोड़ डोज़ दी गई हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार शाम 8 बजे तक 18-44 आयु वर्ग के 2.62 लाख से अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज़ लगाई गई है. 18 साल से ऊपर के सभी को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लेकिन कोरोना का टीका लेने के बाद इसका सर्टिफिकेट लेना भी बहुत जरूरी है. इसके कई कामों में इस्तेमाल हो सकता है. यहां कोरोना का टीका लगवाने के बाद कोरोना सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का तरीका बता रहे हैं. 


CoWIN के जरिए सर्टिफिकेट ऐसे डाउनलोड करें


अगर कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज या फिर दोनों डोज लगवा ली हैं तो आपको कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहिए. सबसे पहले CoWIN पोर्टल पर जाना है। उसके बाद लाभार्थी रेफ्रेंस आईडी में की दर्ज करें. उसके बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना है. ऐसा करने के बाद आपके फोन पर कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा.


Aarogya Setu के जरिए ऐसे करें वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड


Aarogya Setu ऐप के जरिए कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या आईफोन में Aarogya Setu ऐप डाउनलोड करनी है. अगर आपने पहले से ही ऐप डाउनलोड की हुई है तो उसके लेटेस्ट वर्जन के लिए अपेडट कर सकते हैं और उसके बाद आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे. अब अपने फोन में Aarogya Setu ऐप डाउनलोड करनी है और उसके बाद होम स्क्रीन पर दिए हुए CoWIN टैब पर क्लिक रना है. उसके बाद  'वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट' ऑप्शन पर क्लिक करना है. उसके बाद आपको 'गेट सर्टिफिकेट' बटन पर क्लिक करना है. इन स्टेप्स के बाद आपके फोन में कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा.


क्यों जरूरी है सर्टिफिकेट 


सर्टिफिकेट से यह साबित होगा आपने वैक्सीन ले ली है. इसके साथ ही यह इसका प्रमाण भी है कि कोविड-19 वायरस से इंफेक्टिड होने की संभावना भी काफी कम है. जब कोरोनावायरस का असर कम हो जाता है तो आप उसके बाद दूसरे राज्य या देश में आसानी से यात्रा कर सकते हैं और इसकी जरूरत आपको पड़ने वाली है.