नई दिल्ली: उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद सरकार ने शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया है. वह आरबीआई के 25वें गवर्नर बने हैं. उनकी नियुक्ति के बाद उनकी योग्यता पर लोगों की अनेक तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. यहां जानिए शक्तिकांत दास, पूर्व आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल और रघुराम राजन की एकेडमिक क्वालिफिकेशन के बारे में.


शक्तिकांत दास-


61 साल के शक्तिकांक दास 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. दास ने बीए और एमए की पढ़ाई इतिहास विषय से दिल्ली विश्वविद्यालय के मशहूर कॉलेज सेंट स्टीफेंस से की है. उन्होंने एडवांस फाइनेंशियल मैनेजमेंट कोर्स की पढ़ाई आईआईएम बैंगलुरू से की है. शक्तिकांत दास ने एनआईबीएम से एडवांस बैंकिंग और इंस्टीट्यूशन में एक कोर्स भी किया है. आईआईएम कोलकाता से भी उन्होंने एक मिड लेवल का कोर्स किया है. आईएएस अधिकारी रहते हुए दास ने तमिलनाडु और भारत सरकार में अनेक जिम्मेदारियां निभाई हैं. शक्तिकांत दास केन्द्र सरकार में इकॉनमिक एफेयर्स सेकेट्री, रेवेन्यू सेकेट्री रह चुके हैं. वह आईएएस सर्विस कोड के एक रूल के तरह महिंद्रा कंपनी में भी कुछ दिनों तक काम कर चुके हैं.


उर्जित पटेल-


उर्जित पटेल की लगभग सारी पढ़ाई विदेश में हुई है. उन्होंने अर्थशास्त्र में बैचलर की डिग्री लंदन स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स से, मास्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से और डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री येल यूनिवर्सिटी से 1990 में ली है. उनका सर्विस रिकॉर्ड बेहद ही शानदार रहा है और वह देश में जिस समय ग्लोबलाइजेशन का दौर चल रहा था उस समय वह आईएमएफ में नौकरी करते थे. आईएमएफ में 1995 तक नौकरी करने के बाद उर्जित पटेल डेपुटेशन पर आरबीआई में काम करने के लिए आ गए. पटेल ने भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में कंसल्टेंट की भी जिम्मेदारी निभाई है.


रघुराम राजन-


55 साल के रघुराम राजन ने 1981 से 85 के बीच आईआईटी दिल्ली से बीटेक की पढ़ाई की है. बीटेक करने के बाद राजन ने मैनेजमेंट की पढ़ाई करने की ठानी और उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद से 1985 से 87 के दौरान मैनेजमेंट की पढ़ाई की. इसके बाद टाटा कंपनी में कुछ दिनों तक काम करने के बाद राजन ने एमआईटी में डॉक्टरल प्रोग्राम में दाखिला लिया. साल 1991 में उन्होंने एमआईटी से पीएचडी की डिग्री ली. रघुराम राजन को इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए लंदन बिजनेस स्कूल ने डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है.


यह भी पढ़ें-


Result 2018: अगर यही नतीजे रहे तो BJP को 2019 में एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान में 31 सीटों का होगा नुकसान 

MP Results: कांग्रेस 114, बीजेपी 109, बीएसपी एक सीट पर जीती, 24 घंटे तक चली काउंटिंग

देखें वीडियो-