PM Modi In Mohali: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र’’ (Homi Bhabha Cancer Hospital & Research Center)का उद्घाटन करने के बाद कहा कि भारत में स्वास्थ्य के क्षेत्र में जितना काम पिछले आठ साल में हुआ है उतना पिछले 70 वर्षों में भी नहीं हुआ है. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं का मतलब सिर्फ चार दीवारें बनाना नहीं होता है. उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी देश का स्वास्थ्य सिस्टम (Health System) तभी मजबूत होता है, जब वो हर तरह का समाधान दे, कदम-कदम पर मरीजों का साथ दे. इसलिए पिछले आठ वर्षों में देश में संपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल को सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा गया है.’’


पीएम ने बताया किन छह मोर्चों पर सरकार कर रही काम


पीएम मोदी ने कहा कि गरीब से गरीब व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) एक साथ छह मोर्चों पर काम कर रही है और रिकॉर्ड निवेश कर रही है. उन्होंने प्रीवेंटिव हेल्थ केयर (Preventive Health Care) यानी बीमारी से बचाव को बढ़ावा दिए जाने को पहला और गांवों में छोटे और आधुनिक अस्पताल खोले जाने को दूसरा मोर्चा बताया.


इस कड़ी में अन्य चार मोर्चे के बारे में पीएम ने बताया, शहरों में मेडिकल कॉलेज और शोध वाले बड़े संस्थान खोलना, देश भर में चिकित्सकों और पैरामेडिकल कर्मियों की संख्या बढ़ाना, मरीजों को सस्ती दवाइयां व सस्ते उपकरण उपलब्ध कराने और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके मरीजों को होने वाली मुश्किलें कम करना है जिसके लिए सरकार काम कर रही है. उन्होंने कहा, ‘‘इस पर केंद्र सरकार रिकॉर्ड निवेश कर रही है... हजारों करोड़ रुपए खर्च कर कर रही है.’’


अस्पताल में है ये खास बातें....



  • इस अस्पताल का निर्माण 660 करोड़ रुपये की लागत से टाटा मेमोरियल सेंटर ने किया है, जो भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत सहायता-प्राप्त संस्थान है.

  • यह कैंसर अस्पताल तृतीयक स्तर का अस्पताल है, जिसकी 300 बिस्तरों की क्षमता है.

  • इस अस्पताल में कैंसर के सभी प्रकारों के उपचार के लिये हर आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं.

  • यहां सर्जरी, रेडियोथेरेपी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी– कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध होगी.

  • यह अस्पताल पूरे क्षेत्र में कैंसर सुविधा और उपचार “केंद्र” के रूप में काम करेगा.

  • संगरूर में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल इसकी “शाखा” के रूप में कार्य करेगा.


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भगवंत मान, राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.


ये भी पढ़ें-


Bihar Politics: आडवाणी-वाजपेयी की तारीफ, बगैर नाम लिए पीएम मोदी पर हमला, जानें क्या कुछ बोले सीएम नीतीश कुमार?


Cattle Smuggling Case: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजे गए अनुब्रत मंडल, 11 अगस्त को हुई थी गिरफ्तारी