Jammu and Kashmir News: जम्मू कश्मीर में पर्यटन स्थल गुलमर्ग में कोविड के करीब सौ पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद प्रशासन ने पर्यटन स्थल में कोविड के उचित व्यवहार को लागू करने का निर्णय कर लिया है. गौरतलब है कि गुरुवार को, एक स्की शिविर में लगभग 70 छात्रों और अधिकारियों को कोविड संक्रमित पाया गया था. जिसके बाद तुरंत एक्शन लेते हुए वहां पर सभी शीतकालीन खेल गतिविधियों को रोक दिया गया था.


एसडीएम गुलमर्ग समीर अहमद के अनुसार गुलमर्ग में कोरोना विस्फोट के बाद वहां के सभी होटलों और छात्रावास के सैनिटाइजेशन सहित अन्य कई बचाव उपाय किये गए हैं, जबकि स्थानीय लोगों और पर्यटकों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे कोविड प्रोटोकॉल को अपनाने की बात कही जा रही है. 


कोविड विस्फोट के बाद सख्त हुआ प्रशासन


एसडीएम गुलमर्ग ने भी एक आदेश जारी करते हुए गुलमर्ग जाने के इच्छुक सभी पर्यटकों और स्थानीय लोगों को रिसॉर्ट में प्रवेश करने से पहले कोविड नेगेटिव रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा है. लेकिन अभी तक गुलमर्ग में किसी भी पर्यटक के संक्रमित होने की खबर नहीं आई है. वहीं यहां पर कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद बड़ी संख्या में लोग बर्फ देखने के लिए यहां पहुंच रहे हैं. 


गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों के दौरान वादी में करीब 2456 कोविड संक्रमण के पॉजिटिव मामलों और 5 मौतों के साथ जम्मू-कश्मीर गंभीर कोविड लहर की चपेट में है. वहीं राज्य में कोविड के कुल सक्रिय मामले बढ़कर 10 हजार से भी अधिक हो गए हैं और अब तक कोविड संक्रमण से 4557 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कोविड के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने संक्रमण में वृद्धि के मद्देनजर वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू भी लगाया है.


कोविड के साथ मौसम की मार से भी जूझ रही है वादी


गौरतलब है कि कश्मीर इन दिनों 40 दिनों की सबसे कठिन सर्दियों की चपेट में है. जिसे स्थानीय रूप से 'चिल्लई कलां' के रूप में जाना जाता है. अगर गुलमर्ग की बात करें तो वहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया जबकि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 11.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था.


रूस के साइबेरिया के बाद दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे स्थान लद्दाख के द्रास में न्यूनतम तापमान शून्य से 27.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. जबकि लेह में शून्य से 16.8 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल में शून्य से 18.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया है. 


J&K Weather: घाटी में शून्य के नीचे गया पारा, मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका


UP Election 2022: जन्मदिन पर मायावती ने किया 53 उम्मीदवारों के नाम का एलान, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?