Aditya-L1 Mission: चंद्रयान-3 को चांद की सतह पर उतारने के बाद इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) अब अपने नए मिशन को सफल बनाने की तैयारी में है. अगले महीने यानी 2 सितंबर को आदित्य एल-1 मिशन को लॉन्च किया जाएगा. खास बात यह है कि आप भी इस लॉन्चिंग के गवाह बन सकते हैं. 


इसरो (ISRO) ने ट्वीट (X) कर बताया कि आदित्य-एल1 मिशन को 2 सितंबर 2023 को सुबह 11:50 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा. जो भी नागरिक इसे देखना चाहते हैं, वो यहां रजिस्ट्रेशन करके श्रीहरिकोटा में लॉन्च व्यू गैलरी से लॉन्च देखने के लिए आमंत्रित हैं. रजिस्ट्रेशन इस लिंक https://lvg.shar.gov.in/VSCREGISTRATION/index.jsp की मदद  किया जा सकता है.






क्या है आदित्य एल-1 मिशन? 


आदित्य एल-1 मिशन सूरज पर निगरानी रखने के लिए पहला इंडियन स्पेस मिशन होगा. वैज्ञानिकों का मानना है कि मिशन के तहत अलग-अलग तरह के डाटा को जुटाकर ऐसी व्यवस्था बनाई जा सकेगी, जिससे धरती को होने वाले नुकसान के बारे में पहले से अलर्ट किया जा सकेगा. इससे वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और मौसम पर इसके प्रभाव को देखने का ज्यादा लाभ मिलेगा. 


इस मिशन में अंतरिक्ष यान को लैग्रेंज बिंदु-1 (एल-1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा (होलो ऑर्बिट) में रखा जाएगा, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर है. एल-1 बिंदु ऐसी जगह है, जहां ग्रहण का असर नहीं पड़ता और यहां से सूर्य को लगातार देख जा सकता है. 


ये भी पढ़ें: 


Aditya-L1 Launch: सूर्य मिशन की आ गई तारीख, आदित्य-एल 1 दो सितंबर को होगा लॉन्च