Desh Ka Mood ABP News Survey: देश के 31 मुख्यमंत्रियों में से सबसे अच्छे और सबसे खराब प्रदर्शन वाले मुख्यमंत्री कौन हैं? इस सवाल को लेकर आपके चैनल एबीपी न्यूज़ ने देश का मूड जानने की कोशिश की है. सर्वे में सबसे अच्छे 3 मुख्यमंत्रियों में बीजेपी का मुख्यमंत्री शामिल नहीं है.


सर्वे के मुताबिक, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक देश के सबसे पॉपुलर मुख्यमंत्री हैं. इस कड़ी में दूसरा नाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है और तीसरा नाम आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी का है.


वहीं, दूसरी ओर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को अपने-अपने राज्यों में कम लोगों ने पसंद किया है. यानी इन तीनों की लोकप्रियता कम है. सर्वेक्षण में शामिल 11 राज्य के मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता का औसत कुल मुख्यमंत्रियों का 42.8 फीसदी है.


सबसे अच्छा मुख्यमंत्री कौन


टॉप 10
1. ओडिशा- नवीन पटनायक
2. दिल्ली -अरविंद केजरीवाल
3. आन्ध्र प्रदेश- जगन मोहन रेड्डी
4. केरल- पी विजयन
5.महाराष्ट्र- उद्धव ठाकरे
6. छत्तीसगढ़- भूपेश बघेल
7. पश्चिम बंगाल- ममता बनर्जी
8. मध्य प्रदेश- शिवराज सिंह चौहान
9. गोवा- प्रमोद सावंत
10. गुजरात- विजय रूपाणी



देश के 5 सबसे खराब मुख्यमंत्री


1. उत्तराखंड- त्रिवेंद्र सिंह रावत
2.हरियाणा- मनोहर लाल खट्टर
3.पंजाब- कैप्टन अमरिंदर सिंह
4.तेलंगाना- के चंद्रशेखर राव
5.तमिलनाडु- के पलानी सामी


ओडिशा, दिल्ली और आंध्र प्रदेश में सबसे लोकप्रिय नेता हैं. उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और बिहार सहित तीन बड़े बीजेपी शासित राज्यों का औसत राष्ट्रीय औसत से भी नीचे हैं. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी राष्ट्रीय औसत से बेहतर काम कर रही हैं.


कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने कहा कि पांच सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्रियों में से सीधे तौर पर बीजेपी के 2 हैं जबकि एक परोक्ष तौर पर. यानि, पांच में से तीन बीजेपी के खराब परफॉर्म सीएम है. क्योंकि तमिलनाडु में पलानीस्वामी का बीजेपी को परोक्ष समर्थन है.


गौरव वल्लभ ने आगे कहा कि मुझे आश्चर्य नहीं क्योंकि जिस विधानसभा क्षेत्र में सीएम का हेलीकॉप्टर नहीं उतर सकता है वहां सीएम का क्या हाल होगा. उत्तराखंड में त्रिवेन्द्र सिंह रावत का भी कुछ ऐसा ही हाल है. पांचवें नंबर पर महाराष्ट्र के सीएम है, जहां पर हमारी मिलीजुली सरकार है. अगर महाराष्ट्र में हमारी पटती नहीं तो आज बेस्ट सीएम उद्धव नहीं हो पाते.


ABP न्यूज के लिए C VOTER ने देश का मूड जाना है. इस सर्वे में देश की सभी 543 लोकसभा सीटों के लोगों ने हिस्सा लिया है. सर्वे में 30 हजार से ज्यादा लोग शामिल हैं. सर्वे के सवालों का जवाब पिछले 12 हफ्तों में लिए गए हैं.


Desh Ka Mood: केंद्र सरकार के कामकाज से राज्य में कितने लोग खुश हैं ? जानिए