ABP News CVoter Survey: 17 नवंबर को होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले 'इंडिया' गठबंधन के दो घटक दलों कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच जुबानी जंग देखी जा रही है. राज्य की 230 सीटों के लिए कांग्रेस ने जहां 229 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है तो वहीं समाजवादी पार्टी ने भी 22 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. यही वजह दोनों पार्टियों के बीच विवाद का कारण माना जा रहा है. कांग्रेस ने दावा किया है इतनी सीटों पर सपा की प्रत्याशियों के लड़ने से बीजेपी को लाभ होगा. मामले पर दोनों पार्टियों के नेताओं की तल्ख टिप्पणियां सामने आईं.


यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि एमपी के वोटर पंजे को जानते हैं, साइकिल नहीं. इस पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने परोक्ष रूप से अजय राय को मामूली नेता करार दे दिया, जिस पर यूपी कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से पलटवार की भी किया गया.


उधर मध्य प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम कमलनाथ ने सपा अध्यक्ष पर पूछे गए सवाल को लेकर मीडिया से उनके लिए 'अखिलेश-वखिलेश' जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर दिया. इस पर भी अखिलेश यादव का जवाब आया. ऐसे में क्या एमपी में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच जुबानी जंग इंडिया गठबंधन को नुकसान पहुंचाएगी? एबीपी न्यूज के लिए एक ताजा सर्वे में सी-वोटर ने जनता से यह सवाल किया तो मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आई.


क्या एमपी में कांग्रेस और SP के बीच जुबानी जंग 'INDIA' को नुकसान पहुंचाएगी?
(सोर्स- सी-वोटर)                    
                          एमपी             छत्तीसगढ़         राजस्थान
 
हां-                      40%               35%                  39%   


नहीं-                    47%               37%                  34%


कह नहीं सकते-    13%               28%                   27%


सर्वे में मध्य प्रदेश में शामिल हुए लोगों में से 40 फीसदी ने कहा कि एमपी में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच जुबानी जंग से इंडिया गठबंधन को नुकसान होगा, जबकि 47 फीसदी लोगों ने 'नहीं' में जवाब दिया. वहीं, 13 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस बारे में कुछ 'कह नहीं सकते' हैं.


वहीं, इसी सवाल पर छत्तीसगढ़ में 35 फीसदी लोगों ने 'हां' और 37 फीसदी ने 'नहीं' में जवाब दिया, जबकि राजस्थान में 39 फीसदी लोगों ने 'हां' और 34 फीसदी लोगों ने 'नहीं' में प्रतिक्रियाएं दीं.


नोट- 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवार उतार रही हैं और चुनावी घोषणाएं कर रही हैं. इन मुद्दों पर abp न्यूज़ के लिए C VOTER ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सर्वे किया है. इस सर्वे में 2, 812 लोगों की राय ली गई है. सर्वे शनिवार (21 अक्टूबर) से आज दोपहर (22 अक्टूबर) तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


यह भी पढ़ें- क्या 'I.N.D.I.A' के मतभेदों को देखकर 'तीसरे मोर्चे' की संभावना नजर आती है? सर्वे के नतीजे जानकर रह जाएंगे हैरान