ABP News C Voter Survey On Opposition Alliance: लोकसभा चुनाव-2024 होने में एक साल से भी कम का समय रह गया है. ऐसे में विपक्षी दलों ने बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन कर लिया है. बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को हुई विपक्षी दलों की दूसरी बैठक में इस गठबंधन को INDIA नाम दिया गया है. अब इसे लेकर सी वोटर ने एबीपी न्यूज़ के लिए ऑल इंडिया सर्वे किया है.


इस सर्वे में विपक्षी गठबंधन के नाम को लेकर सवाल किया गया. इसमें पूछा गया कि विपक्षी गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखना सही है या गलत? इस सवाल पर बेहद चौंकाने वाले जवाब मिले हैं. सर्वे में शामिल लोगों में से 49 प्रतिशत का मानना है कि यह 'सही' नाम है, जबकि 39 प्रतिशत का कहना है कि 'गलत' नाम दिया गया है. वहीं, 12 प्रतिशत लोगों ने 'पता नहीं' में जवाब दिया. 


विपक्षी गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखना सही या गलत?
(स्रोत- सी वोटर)
सही- 49%
गलत- 39%
पता नहीं- 12%


बीजेपी ने गठबंधन के नाम पर साधा निशाना


विपक्षी दलों की बैठक में गठबंधन का नाम इंडिया यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस रखा गया है. वहीं, बीजेपी ने इसे लेकर विपक्ष को निशाने पर लिया है. असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था, 'हमारा संघर्ष इंडिया और भारत के इर्द-गिर्द केंद्रित है. अंग्रेजों ने हमारा नाम इंडिया रखा और कांग्रेस ने इसे सही मान लिया. हमें खुद को इस औपनिवेशिक विरासत से मुक्त कराना होगा."


राहुल गांधी का बयान


वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इंडिया नाम का उल्लेख करते हुए कहा था कि अब लड़ाई ‘इंडिया और नरेंद्र मोदी’ के बीच है और यह बताने की जरूरत नहीं है कि जीत किसकी होगी. उन्होंने यह भी कहा कि जब भी कोई हिंदुस्तान के सामने खड़ा होता है, तो जीत किसकी होती है यह बताने की जरूरत नहीं है.


नोट: abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ये सर्वे किया है. सर्व के नतीजे पूरी तरह से लोगों से की गई बातचीत और उनकी ओर से व्यक्त की गई राय पर आधारित हैं. इस सर्वे में 2 हजार 664 लोगों की राय ली गई है. सर्वे गुरुवार और शुक्रवार को किया गया है. इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. इसके लिए abp न्यूज़ जिम्मेदार नहीं है.  


ये भी पढ़ें: ABP C Voter Survey: विपक्षी कैंप में नीतीश को नहीं मिल रहा भाव? सर्वे में सामने आई लोगों की हैरान करने वाली राय