ABP News Survey On Mallikarjun Kharge: देश में सभी दल 2024 के चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. ऐसे में कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर चुनाव हो रहे हैं. कांग्रेस प्रमुख की रेस में फिलहाल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) हैं. इस चुनाव में खास बात ये है कि काफी अर्से के बाद कांग्रेस को गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिलने वाला है. ऐसे सियासी माहौल में abp न्यूज़ हर हफ्ते देश का मूड दिखा रहा है. 


एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर ने कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर त्वरित सर्वे किया है. ये त्वरित सर्वे बुधवार से लेकर शुक्रवार तक किया गया है. सी वोटर के इस सर्वे में 5 हजार 291 लोगों से बात की गई है. सर्वे के नतीजे पूरी तरह से लोगों से हुई बातचीत पर आधारित हैं. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. 


मल्लिकार्जुन खड़गे को लेकर क्या है लोगों की राय?


सी वोटर के इस सर्वे में सवाल किया गया कि अगर मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष बनते हैं तो क्या गांधी परिवार के रबर स्टांप रहेंगे? इस सवाल के चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं. सर्वे में 60 प्रतिशत लोगों ने कहा कि हां अगर मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष बनते हैं तो वे गांधी परिवार के रबर स्टांप रहेंगे. वहीं 40 प्रतिशत लोगों का मानना है कि मल्लिकार्जुन खड़गे गांधी परिवार के रबर स्टांप नहीं रहेंगे. 


अगर मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष बनते हैं तो क्या गांधी परिवार के रबर स्टांप रहेंगे?
स्रोत- सी वोटर


हां-60%
नहीं-40% 


कब है कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव?


गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की घोषणा के बाद से काफी हलचल रही है. गांधी परिवार के किसी भी सदस्य के चुनाव में न उतरने के एलान के बाद, सबसे पहले कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने चुनाव लड़ने की इच्छी जताई थी. इसके बाद इस रेस में और भी नेता शामिल होते गए. आखिर में पार्टी के अध्यक्ष पद के इस मुकाबले में मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) रह गए. चुनाव के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.


सी वोटर के इस सर्वे में 5 हजार 291 लोगों से बात की गई है. सर्वे के नतीजे पूरी तरह से लोगों से हुई बातचीत पर आधारित हैं. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. 


ये भी पढ़ें- 


Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस का नया अध्यक्ष रिमोट कंट्रोल से चलेगा? भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गांधी से पूछा गया सवाल


AICC President Polls: 'मैं पीछे नहीं हटता और न कभी हटूंगा', नामांकन वापस लेने की अफवाहों पर बोले शशि थरूर