ABP News C Voter Opinion Poll on BJP-JDS Alliance: लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी भी अपना कुनबा बड़ा करने की हरसंभव कोश‍िश में जुटी है. हाल ही में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेक्‍युलर) राष्‍ट्रीय जनतांत्र‍िक गठबंधन (National Democratic Alliance) का ह‍िस्‍सा बनी है. जेडीएस के एनडीए में शाम‍िल होने का बीजेपी को कर्नाटक में क‍ितना फायदा होगा, इसको लेकर abp न्यूज़ के लिए सी वोटर की ओर से ओपिनियन पोल किया गया है.  


सीवोटर के ओपिनियन पोल में 13 हजार 115 लोगों से बात की गई है. सर्वे को 15 दिसंबर से 21 दिसंबर के बीच किया गया है. इसमें मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. सी वोटर पोल सर्वे में सवाल क‍िया गया क‍ि कर्नाटक में बीजेपी को जेडीएस से अलायंस का फायदा होगा? 


पोल में 42 फीसदी का माना, अलांयस का फायदा होगा 


इस सर्वे में शाम‍िल लोगों में से 42 फीसदी ने 'हां' कहा है. जबक‍ि 37 फीसदी लोगों ने 'नहीं' बोला है. इसमें 21 फीसदी ऐसे लोग हैं, ज‍िन्‍होंने इसके बारे में कुछ पता नहीं होने की राय जाह‍िर की है.  इसको लेकर abp न्यूज़ ने 543 लोकसभा सीटों पर 2024 का पहला ओपिनियन पोल सर्वे भी क‍िया है. 


2019 के चुनाव में बीजेपी का लहराया था परचम 


कर्नाटक राज्‍य की कुल लोकसभा सीटों की बात की जाए तो वहां 28 सीटें हैं. लोकसभा चुनाव-2019 में दक्ष‍िण के इस राज्‍य में अपनी जबर्दस्‍त जीत दर्ज की थी. कांग्रेस और जेडीएस को राज्‍य में स‍िर्फ दो सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था. लेक‍िन 2023 के कर्नाटक व‍िधानसभा चुनावों में म‍िली जीत के बाद से कांग्रेस बेहद उत्‍साह‍ित है. कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों में से कांग्रेस ने 136 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 


कांग्रेस भी जीत की संभावनाएं तलाश रही 


ऐसे में बीजेपी जेडीएस को साथ लेकर राज्‍य में कांग्रेस का खेल खराब कर लोकसभा चुनाव में मजबूती से अपना प्रदर्शन करने की तैयारी में है. व‍िधानसभा जीत के बाद 2024 लोकसभा चुनाव में संभावनाएं तलाशने में जुटी है. वहीं, कांग्रेस अपने व‍िपक्षी गठबंधन के साथ म‍िलकर राज्‍य सरकार के सहारे आगामी लोकसभा चुनाव में मात देने की फुलप्रूफ रणनीत‍ि बना रही है.   


यह भी पढ़ें: Opinion Poll: 2024 चुनाव तक एकजुट रह पाएगा विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A.? ओप‍िन‍ियन पोल में चौंकाने वाला खुलासा