ABP Cvoter Survey: नए साल में प्रवेश करने के साथ ही सभी राजनीतिक दल आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियों में जुट गए हैं. आम चुनाव में जहां एक ओर बीजेपी के राष्ट्रवाद, हिंदुत्व, राम मंदिर और अनुच्छेद 370 को निरस्त करने जैसे मुद्दों पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है. वहीं, विपक्ष भी बेरोजगारी और महंगाई से जुड़े मुद्दों को लेकर चुनावी मैदान में उतर सकती है.


वहीं, इसके अलावा आम चुनाव में किसानों से जुड़े मुद्दे भी काफी अहम होने वाले हैं. राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की 2020 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार देश में 10 करोड़ से ज्यादा परिवार खेती पर निर्भर हैं. यह संख्या देश के कुल परिवारों का 48 फीसदी है. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों की नजर इस बार भी किसानों पर रहेगी.


2019 में प्रचंड बहुमत हासिल करने वाली बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनाव में भी किसानों की आय दोगुना करने का वादा किया था. ऐसे में इस बार भी बीजेपी की नजर किसानों के वोट पर होगी. वहीं, विपक्ष 2020 में केंद्र सरकार के बनाए गए तीन नए कृषि कानूनों को मुद्दा बना सकता है. इस बीच सी वोटर ने एबीपी न्यूज के लिए एक सर्वे किया है. इसमें यह समझने की कोशिश की गई कि लोकसभा चुनाव के लिए कृषि से जुड़ी समस्याएं कितना बड़ा मुद्दा हैं?


कृषि से जुड़ी समस्याएं कितना बड़ा मुद्दा हैं?
इस सवाल के जवाब में 55 प्रतिशत लोगों ने कहा कि यह चुनाव के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण मुद्दा है. वहीं, 23 प्रतिशत जनता का मानना है कि यह कुछ हद तक महत्वपूर्ण मुद्दा है. 14 फीसदी लोग इसे मुद्दा ही नहीं मानते, जबकि 8 पर्सेंट लोग इस सवाल का जवाब नहीं दे सके.


गौरतलब है कि देश की चुनौतियों पर abp न्यूज के लिए C VOTER ने त्वरित सर्वे किया है. इस सर्वे में 2 हजार 263 लोगों की राय ली गई है. सर्वे 30 दिसंबर को किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसद है.


यह भी पढ़ें- 2023 में जम्मू-कश्मीर में 72 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने किया ढेर, अब कितने हैं एक्टिव? CRPF ने बताया