ABP Cvoter Snap Poll On Womens Reservation: महिला आरक्षण के मुद्दे को लेकर देश में सियासत तेज है. संसद के विशेष सत्र में बहुमत के साथ महिला आरक्षण से जुड़ा विधेयक पास हुआ था. लगभग सभी पार्टियों ने इस बिल का समर्थन किया. हालांकि, कांग्रेस समेत कई पार्टियों ने इसमें ओबीसी को शामिल करने और तुरंत लागू करने की मांग की. 


महिला आरक्षण पर जनता की राय जानने के लिए एबीपी न्यूज़ के लिए सी-वोटर ने ऑल इंडिया सर्वे किया है. इस सर्वे में सवाल किया गया कि महिला आरक्षण बिल के लागू होने का इंतजार करने की जगह पार्टियों को चुनाव में 33% महिला उम्मीदवार उतारने चाहिए? 


चौंकाने वाले रहे सर्वे के नतीजे


इस सवाल के नतीजे चौंकाने वाले रहे. सर्वे में शामिल लोगों में से 68 प्रतिशत ने कहा कि हां, पार्टियों को चुनाव में 33 प्रतिशत महिला उम्मीदवार उतारने चाहिए. जबकि 19 प्रतिशत लोगों का मानना है कि पार्टियों को ऐसा नहीं करना चाहिए. 13 प्रतिशत लोगों ने कुछ नहीं कहा.


महिला आरक्षण बिल के लागू होने का इंतजार करने की जगह पार्टियों को चुनाव में 33% महिला उम्मीदवार उतारने चाहिए?
Source- C VOTER


हां- 68%
नहीं- 19%
कह नहीं सकते- 13%


नारी शक्ति वंदन विधेयक लोकसभा में 20 सितंबर को और राज्यसभा में 21 सितंबर को पास हो गया था. इसमें लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है. लोकसभा में बिल के पक्ष में 454 और विरोध में 2 वोट पड़े थे. जबकि राज्यसभा में बिल के पक्ष में 214 वोट और विरोध में कोई वोट नहीं पड़ा था.


नोट: abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ये सर्वे किया है. इस सर्वे में 5 हजार 403 लोगों की राय ली गई है. सर्वे शनिवार से आज दोपहर तक किया गया है.  सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. सर्व के नतीजे पूरी तरह से लोगों से की गई बातचीत और उनके द्वारा व्यक्त की गई राय पर आधारित हैं. इसके लिए abp न्यूज़ ज़िम्मेदार नहीं है.  


ये भी पढ़ें- 


'BJP को महिला शक्ति की बात नहीं करनी चाहिए', आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस ने साधा निशाना, केंद्रीय मंत्री ने राहुल गांधी पर कसा तंज