ABP Cvoter Mizoram Opinion Polls: मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार (7 नवंबर) को मतदान होना है. यहां रविवार (5 नवंबर) को चुनावी शोर थम जाएगा. मिजोरम में 20 से ज्यादा सीटों पर चार दलों के बीच मुकाबला है. वहीं, ABP न्यूज के लिए सीवोटर ने मिजोरम में फाइनल ओपिनियन पोल किया है.


सर्वे के मुताबिक मिजोरम में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट ( MNF) को 36 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं, कांग्रेस को 30 और जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) को 26 फीसदी वोट मिल सकता है. जबकि सर्वे के मुताबिक अन्य दल  9 फीसदी वोट हासिल कर सकते हैं. 


किसको कितनी सीट?
सर्वे से सामने आया है कि मिजोरम में एमएनएफ को 17 से 21 सीट मिल सकती है, जबकि कांग्रेस को 6 से 10 सीट मिलने की संभावना है. वहीं, जेडपीएम को 10 से 14 और अन्य को 0 से 2 सीट पर जीत हासिल कर सकते हैं.


गौरतलब है कि इस बार मिजोरम में कांग्रेस, MNF और जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने सभी 40-40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि बीजेपी ने 23 सीटों पर ही अपने प्रत्याशी उतारें हैं. इएमएनएफ ने 25 मौजूदा विधायकों को मैदान में उतारा है. एमएनएफ बीजेपी के नेतृत्व वाले नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) का हिस्सा है और केंद्र में एनडीए का सहयोगी है, लेकिन मिजोरम में वह बीजेपी के साथ चुनाव नहीं लड़ती.


2018 में एमएनएफ को बहुमत
2018 के विधानसभा चुनावों में एमएनएफ ने 26 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था, जबकि कांग्रेस 5 सीटें हासिल करने में कामयाब रही. वहीं,  ZPM उम्मीदवारों ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा और उन्हें 6 सीटें मिलीं थीं.


174 उम्मीदवार मैदान में
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक 7 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 27 निर्दलीय प्रत्याशी हैं, जबकि बाकी अन्य पांच राजनीतिक दलों के उम्मीदवार हैं. इस चुनाव में कुल 8,56,868 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.


Disclaimer- 5 राज्यों में चुनाव प्रचार जोरों पर है. कल शाम छत्तीसगढ़ में पहले चरण की सीटों के साथ ही मिजोरम में चुनाव प्रचार थम जाएगा. abp न्यूज़ के लिए सभी 5 राज्यों में सी वोटर ने फाइनल ओपिनियन पोल किया है. इस सर्वे में करीब 63 हजार लोगों से बात की गई है. ये बातचीत 9 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच की गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


यह भी पढ़ें-  ABP Cvoter Opinion Polls: तेलंगाना में कांग्रेस को झटका या KCR की हार, जानें ओपिनियन पोल में बनेगी किसकी सरकार