Abp C Voter Survey 2024: देश लोकसभा चुनाव के मुहाने पर है और सभी राजनीतिक दल चुनावी तैयारियों को अमली जामा पहनाने की जद्दोजेहद में जुट गई हैं. इसी बीच एबीपी सीवोटर ने देश के उस सूबे की जनता की नब्ज टटोलने का प्रयास किया और ये जाना कि प्रधानमंत्री के तौर पर उत्तर प्रदेश को कौन पसंद है.


सर्वे में शामिल उत्तर प्रदेश के लोगों से सवाल पूछा गया कि नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में से प्रधानमंत्री पद के लिए उनकी पसंद के तौर पर कौन है? लोगों ने सर्वे में इस सवाल के जवाब से चौंका दिया है.


पीएम पद के लिए कौन है यूपी की पसंद?
एबीपी सीवोटर के सर्वे में जब यूपी की जनता से सवाल किया गया कि प्रधानमंत्री के तौर पर उनकी पहली पसंद कौन है तो 62 फीसदी लोगों ने एकतरफा नरेंद्र मोदी का नाम लिया. वाराणसी से सांसद का चुनाव जीत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी भी प्रधानमंत्री पद के लिए यूपी की जनता की पहली पसंद हैं.


वहीं 28 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम पद के लिए उनकी पसंद राहुल गांधी हैं. इस सवाल के जवाब में 7 फीसदी लोगों ने दोनों के नाम को लेकर इनकार कर दिया और 3 फीसदी ने पता नहीं कहा.


केंद्र सरकार के काम से यूपी की 40 फीसदी जनता ही संतुष्ट
भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में अपने कामकाज के दावों को लेकर 400 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा कर रही है. बीजेपी का कहना है कि वो यूपी में क्लीन स्वीप मारेगी, यानी सभी 80 सीटों पर जीत का दावा पार्टी कर रही है.


हालांकि जब इस दावे को लेकर सर्वे किया गया तो यूपी की 40 फीसदी जनता ही केंद्र सरकार के कामकाज से खुश दिखाई दी. 30 फीसदी जनता ने कहा कि वो केंद्र के कामकाज से असंतुष्ट हैं. वहीं 29 फीसदी लोगों ने कहा कि वो केंद्र के काम से कम संतुष्ट हैं.


पीएम मोदी के कामकाज से कितनी खुश है जनता?
एक तरफ केंद्र के कामकाज से भले ही सूबे की जनता में नाखुशी दिखाई दी हो, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के कामकाज को लेकर ज्यादातर जनता संतुष्ट ही दिखी. सर्वे में पता चला कि उत्तर प्रदेश के 51 फीसदी लोग प्रधानमंत्री मोदी के कामकाज से संतुष्ट हैं. वहीं असंतुष्ट लोगों की संख्या 27 फीसदी और कम संतुष्ट लोगों की संख्या 22 फीसदी रही.


नोट: लोकसभा चुनाव के लिए धुआंधार प्रचार चल रहा है. पहले चरण का प्रचार 17 अप्रैल को खत्म होगा. उससे पहले abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने यूपी के लोगों का मूड जाना है. 1 से 9 अप्रैल के बीच किए गए सर्वे में यूपी के करीब 1 हजार 300 लोगों से बात की गई है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.