ABP CVoter Survey: चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव से पहले जातिगत जनगणना का मुद्दा गर्म है और हर पार्टी इसे भुनाने में लगी है. इस बीच ABP न्यूज के लिए C VOTER ने ऑल इंडिया सर्वे किया है. 


सर्वे में जनता से पूछा गया है कि क्या केंद्र सरकार को विपक्ष की पूरे देश में जातिगत जनगणना कराने की मांग मान लेनी चाहिए? इस सवाल के जवाब में 49 फीसदी लोगों ने 'हां' में जवाब दिया है, जबकि 35 प्रतिशत लोगों ने नहीं में जवाब दिया है. वहीं, 16 फीसदी लोग इस पर कुछ नहीं कह सके.


जातिगत जनगणना से लोकसभा चुनाव में किसको फायदा?
इसके अलावा सर्वे में पूछा गया कि अगर पूरे देश में जातिगत जनगणना होती है तो 2024 लोकसभा चुनाव में किसको फायदा होगा? तो इस सवाल पर 28 पर्सेंट लोगों ने कहा कि इससे NDA को लाभ होगा, जबकि 34 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे I.N.D.I.A गठबंधन को फायदा होगा. सर्वे में 15 पर्सेंट लोगों ने कहा कि इससे अन्य क्षेत्रीय पार्टियों को फायदा होगा, जबकि 23 फीसदी लोग इस सवाल का जवाब नहीं दे सके.


इलेक्शन कमीशन ने किया विधानसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान?
चुनाव आयोग ने सोमवार (9 अक्टूबर) को मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा.  छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में वोटिंग होगी.


मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा. वहीं, तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं,  राजस्थान में 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. सभी राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे.


इस सर्वे में 5 हजार 121 लोगों की राय ली गई है. सर्वे 7 से 8 अक्टूबर तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसद है.


यह भी पढ़ें- Amit Shah Haryana Visit: 'राम मंदिर बनाने के लिए 550 साल का संघर्ष चला और...', बोले अमित शाह