Himachal Pradesh Opinion Poll: हिमाचल प्रदेश में दो दिनों के बाद वोट डाले जाने हैं, इस बीच फाइनल ओपिनियन पोल का बड़ा आंकड़ा सामने आया है. एबीपी सी वोटर के सर्वे के अनुमान के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. हालांकि इन सबके बीच एक दिलचस्प आंकड़ा देखने को मिला है. बीजेपी जहां सत्ता नहीं इतिहास बदलेगा की बात बार-बार दोहरा रही है, वहीं इस सर्वे के नतीजों में एक ऐसा आंकड़ा दिखा, जो मौजूदा बीजेपी सरकार की नींद उड़ा सकता है.


बीजेपी लगातार दावा कर रही है कि सीएम जयराम ठाकुर के शासन वो सभी काम हुए जो हिमाचल प्रदेश में पिछली कांग्रेस की सरकारों ने नहीं किया. सर्वे का आंकड़ा बीजेपी के दावों को धक्का देने वाला है. 48 फीसदी लोगों ने बताया है कि वो मौजूदा सरकार से नाराज हैं और उसे बदलना चाहते हैं. हालांकि 29 फीसदी लोगों ने सरकार से नाराजगी तो जाहिर की, लेकिन मौजूदा सरकार को न बदलने की बात भी कही. वहीं 23 फीसदी लोग ही हैं जो मौजूदा सरकार से नाराज नहीं हैं और न ही उसे बदलना चाहते हैं. 


किसको कितनी सीटें


इन आंकड़ों को आसानी से समझने की कोशिश करें तो बीजेपी के लिए पहाड़ की राह आसान नहीं है. वो भले ही इस बार हिमाचल के चुनावी इतिहास को बदलने का दावा कर रही है, लेकिन मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद पूरी है. वहीं अगर फाइनल ओपिनियन पोल के आंकड़ों की बात करें तो भी ये बात साफ है कि मामला टक्कर का ही होने जा रहा है. हिमाचल में बीजेपी को 31-39 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं इस फाइनल ओपिनियन पोल में कांग्रेस के खाते में 29-37 सीटें जाती हुई दिखाई दे रही हैं. आप की बात करें तो 0-1 और अन्य के खाते में 0-3 सीटों का अनुमान जताया गया है. 


डिस्क्लेमर: हिमाचल में कल शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा. 12 नवंबर को हिमाचल में सभी 68 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. प्रचार आखिरी दौर में है, लिहाजा सभी पार्टियों ने ताकत झोंक रखी है. हिमाचल की जनता के मन में क्या है ये जानने के लिए abp न्यूज़ के लिये C VOTER ने फाइनल ओपिनियन पोल किया है. इस सर्वे में सभी 68 सीटों पर 20 हजार 784 लोगों की राय ली गई है. सर्वे 3 से 9 नवंबर तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.