ABP C-Voter Opinion Poll News: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) अपनी खूबसूरती की वजह से लोगों के लिए बीच हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है, लेकिन अब राज्य में दिलचस्प चुनावी मुकाबला लोगों को अपनी ओर खींचने को तैयार है. हिमाचल पिछले 37 सालों से एक रिकॉर्ड कायम किए हुए है. ये रिकॉर्ड कुछ और नहीं बल्कि सरकार बदलने का है. राज्य में पिछले 37 सालों से जनता काम पसंद न आने पर विपक्षी पार्टी को चुनती रही है.


ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि क्या हिमाचल 37 साल से कायम रिकॉर्ड को इस बार तोड़ने के मूड में है. इस सवाल का जवाब एबीपी न्यूज सी वोटर के सर्वे में मिला. सर्वे के नतीजे हैरान करने वाले हैं. ये नतीजे अगर सही साबित हुए तो राज्य इतिहास रच देगा. 


क्या कहता है एबीपी सी वोटर का सर्वे
एबीपी सी वोटर के सर्वे के मुताबिक लहर बीजेपी के पक्ष में नजर आ रही है. ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी के हिस्से में 38-46 सीटों को अनुमान जताया गया है. वहीं कांग्रेस को इस सर्वे में 20-28 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. ओपिनियन पोल में आप को 0-1 सीट का अनुमान जताया गया है. वहीं अन्य के खाते में 0-3 सीटें आ सकती हैं. 


हिमाचल में किसे कितनी सीटें
स्रोत- सी वोटर
बीजेपी- 38-46
कांग्रेस 20-28
आप- 0-1
अन्य-0-3


इसके अलावा एबीपी सी वोटर के ओपिनियन पोल में वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी के हिस्से में 46 फीसदी वोट शेयर जाता नजर आ रहा है. इसके अलावा 35.2 फीसदी वोट शेयर कांग्रेस के हिस्से आने का अनुमान है. आप 6.3 फीसदी वोट शेयर पर कब्जा जमाती हुई दिखाई दे रही है. अन्य के खाते में 12.5 फीसदी वोट शेयर का अनुमान है.


हिमाचल में कितना वोट शेयर मिल सकता है?
स्रोत- सी वोटर


बीजेपी-             46%
कांग्रेस-             35.2%
आप-                6.3%
अन्य -              12.5%


37 साल में कोई पार्टी दोबारा नहीं कर पाई वापसी


हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने वहां जीत दर्ज की थी. पिछले कुछ दशकों में इस पहाड़ी राज्य में सत्ताधारी पार्टी का फिर से सत्ता में लौटने में विफल रहने का इतिहास रहा है. हिमाचल में 55,07,261 योग्य मतदाता हैं. इनमें 27,80,208 पुरुष और 27,27,016 महिला मतदाता हैं. इनमें से 1,86,681 मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे. ये सभी 18 से 19 वर्ष के आयु वर्ग के हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 100 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1,184 है जबकि 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1.22 लाख के करीब है.


हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी होगी और नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर होगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर तय की गई है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि कांग्रेस 21 सीटें जीतने में सफल रही. 


नोट- abp न्यूज़ के लिए ये ओपिनियन पोल सी-वोटर ने किया है. आज के इस ओपिनियन पोल में सभी जातियों के लोगों से उनकी राय जानी गई है. इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. सर्वे के नतीजे पूरी तरह से लोगों से की गई बातचीत और उनके द्वारा व्यक्त की गई राय पर आधारित हैं. इसके लिए abp न्यूज़ ज़िम्मेदार नहीं है.