आम आदमी पार्टी (आप) ने उन 5 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है जो पंजाब से राज्यसभा भेजे जाएंगे. पार्टी ने चार्टर्ड अकाउंटेंट राघव चड्ढा, क्रिकेटर हरभजन सिंह, बिजनेसमैन अशोक मित्तल और संजीव अरोड़, प्रोफेसर डॉ संदीप पाठक को उम्मीदवार बनाया है. यानी आप ने शिक्षा, खेल और बिजनेस जगत की नाम हस्तियों को राज्यसभा भेजने की तैयारी की है. आप के इन 5 उम्मीदवारों के बारे में आइए जानते हैं.


1. राघव चड्ढा


33 साल के राघव चड्ढा दिल्ली के राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से 2020 में पहली बार विधायक चुने गए. राघव दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं. राघव पार्टी के ट्रेजरार के तौर पर भी काम कर चुके हैं. करीब सालभर पहले ही पंजाब विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राघव चड्ढा को पंजाब का सह-प्रभारी बनाया गया था. पंजाब में पार्टी की बड़ी जीत के पीछे एक नाम राघव चड्ढा का भी बताया जाता है. राघव अगर राज्यसभा मेम्बर बनते हैं तो वो देश के सबसे कम उम्र के राज्यसभा मेम्बर होंगे.


2- डॉ संदीप पाठक


डॉ संदीप पाठक को पंजाब में आम आदमी पार्टी का चाणक्य भी कहा जाता है. पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के खाते में 92 सीटें आई हैं और इसके पीछे संदीप पाठक की रणनीति काफ़ी काम आई. उन्होंने पिछले 3 साल से पंजाब में डेरा डालकर बूथ लेवल तक संगठन तैयार करने का काम किया. डॉ संदीप पाठक ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, लंदन से पीएचडी की पढ़ाई की है और IIT दिल्ली में फीजिक्स के प्रोफेसर भी हैं.


3. हरभजन सिंह


हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के एक जाने माने खिलाड़ी रहे रहे हैं. 41 साल के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने 24 दिसंबर 2021 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. जालंधर के रहने वाले हरभजन सिंह पंजाब के सीएम भगवंत मान के क़रीबी दोस्तों में से एक है, भगवंत मान ने स्पोटर्स यूनिवर्सिटी खोलने का वादा किया है और अटकलें हैं कि इसकी कमान वह हरभजन सिंह को ही सौंपने की तैयारी में हैं.


4. अशोक मित्तल


पंजाब की मशहूर लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के फाउंडर और बडे उद्योगपति हैं अशोक मित्तल. वह शिक्षा के क्षेत्र में अपने काम और समाज सेवा के लिए जाने जाते हैं. अशोक मित्तल पंजाब के जालंधर में लवली स्वीट्स के नाम से जाने माने मिठाई कारोबारी के तौर पर भी जाने जाते हैं. इसके साथ ही अशोक मित्तल एक बडे ओटोमोटिव उद्यमी भी हैं.


5. संजीव अरोड़ा


पंजाब में लुधियाना के बड़े एक्सपोर्ट कारोबारी है संजीव अरोड़ा. वह कृष्णा प्राण ब्रैस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट भी चलाते हैं. माता-पिता की कैंसर से मृत्यु के बाद संजीव अरोड़ा ने इस ट्रस्ट की शुरुआत की थी. वह पिछले 15 सालों से ये इस ट्रस्ट के साथ काम कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- ‘मेरे लिए बहुत बड़ी बात...’ पंजाब से राज्यसभा के लिए नॉमिनेट होने पर राघव चड्ढा ने अरविंद केजरीवाल का जताया आभार


स्टोरी-स्क्रीनप्ले सब तैयार, फिर भी बीजेपी 10 दिन बाद उत्तराखंड में क्यों नहीं बना पा रही सरकार, सीएम फेस पर फंसा पेच