नई दिल्ली: देश में एक अप्रैल से 15 मई के बीच ज्यादातर राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर का भयंकर प्रकोप था. फिलहाल अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. करीब 25 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज दी चुकी है. लेकिन दिल्ली में अभी वैक्सीन की कमी बनी हुई है. लोकल सर्किल्स के सर्वे के अनुसार, 70 फीसदी नागरिकों के सोशल नेटवर्क में कोई न कोई ऐसा व्यक्ति था जिसे मई में टीकाकरण के लिए जाने पर डोज नहीं मिली थी. इसके अलावा पिछले 7 दिनों में केवल 27 फीसदी लोग ही कोविन/आरोग्य सेतु ऐप पर वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक कराने में सक्षम थे. हालांकि वैक्सीन से हिचकिचाहट का स्तर 18 फीसदी तक गिर गया है.


क्या आपको टीकाकरण केंद्र से बिना डोज लिए वापस लौटना पड़ा?


वैक्सीन की कमी को लेकर लगातार शिकायतों के बीच लोकल सर्किल्स ने एक सर्वे किया. सर्वे में लोगों से यह समझने की कोशिश की गई कि क्या उन्हें या उनके सोशल नेटवर्क में ऐसा कोई व्यक्ति था जिसे टीकाकरण केंद्रों से बिना टीका लगाए वापस लौटना पड़ा. जवाब में, 32 फीसदी नागरिकों ने बताया कि उनके नेटवर्क में 4 या अधिक लोगों के साथ ऐसा हुआ. 27 फीसदी ने कहा कि उनके नेटवर्क में 2-3 लोगों को टीका लगवाए बिना लौटना पड़ा. 11 फीसदी लोगों के नेटवर्क में एक व्यक्ति के साथ ऐसा हुआ. यानि कि कुल 70 फीसदी लोगों के सोशल नेटवर्क में ऐसा कोई व्यक्ति जिसे मई में वैक्सीन की डोज कोशिश करने के बावजूद नहीं मिली. ये सवाल कुल 9290 लोगों से पूछा गया.


सर्वे में ज्यादातर लोगों ने सहमति जताई कि संभावित तीसरी लहर से पहले भारत में सभी के टीकाकरण की आवश्यकता है. सफल टीकाकरण अभियान के लिए पर्याप्त मात्रा में टीके की उपलब्धता होनी चाहिए. साथ ही डोज के लिए अपॉइंटमेंट लेने की प्रक्रिया आसान बनाई जाए.


ये भी पढ़ें-