नई दिल्लीः देश में कोरोना संक्रमण फैलने के साथ ही तबलीगी जमात का मुद्दा भी काफी चर्चा में रहा था. हजारों की संख्या में तबलीगी जमात से जुड़े लोगों को क्वारंटीन किया गया था. जिसके कारण तबलीगी जमात से जुड़े कई विदेशी लोग भारत में फंस गए थे. वहीं अब विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि करीब 1,095 लुकआउट नोटिस हटा दिये गये हैं और तबलीगी जमात के 630 विदेशी सदस्य भारत से चले गये हैं.


हटाया गया लुकआउट नोटिस


वीजा नियमों और महामारी संबंधी प्रतिबंधों के उल्लंघन के मामले में भारत में फंसे तबलीगी जमात के विदेशी सदस्यों के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि मंत्रालय उन्हें राजनयिक पहुंच सुनिश्चित कराने, लुकआउट नोटिस हटाने और उनकी स्वदेश वापसी के लिए तत्परता से सुविधा उपलब्ध करा रहा है.


जमात से जुड़े 630 विदेशी वापस लौटे


उन्होंने कहा, ' हमने पूरी प्रक्रिया के दौरान संबंधित विदेशी दूतावासों को इससे अवगत रखा.' ऑनलाइन प्रेसवार्ता के दौरान श्रीवास्तव ने कहा, ' 24 अगस्त तक, 1,095 लुकआउट नोटिस हटाए गए और तबलीगी जमात के 630 विदेशी सदस्य भारत से चले गये.'


मरकज में शामिल हुए थे


बता दें कि राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में शामिल हुए कई लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने कि बात सामने आई थी. जिसके बाद देश के की हिस्सों मे तबलीगी जमात से जुड़े लोगों को पकड़ कर उनका कोरोना टेस्ट कराया गया था.


बिहार में तबलीगी जमात के 17 विदेशी नागरिकों को जेल भेज दिया गया था. इन लोगों को वीजा नियमों के उल्लंघन के केस में जेल भेजा गया था. वहीं महाराष्ट्र पुलिस ने दिल्ली में तबलीगी जमात की सभा में शामिल हुए 156 विदेशी नागरिकों के खिलाफ लॉकाडउन के दौरान विदेशी अधिनियम का उल्लंघन करने के आरोप में 15 मामले दर्ज किए थे.


इसे भी देखेंः
क्या एक बार ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स


COVID 19: विकसित देशों में घरों में वेंटिलेशन न होना कोरोना केस और मौत की एक बड़ी वजह- रिसर्च