Covid Vaccination: देश में जानलेवा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकरी दी है कि देश में अबतक कोरोना वैक्सीन की 74 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं. वहीं देश में 6 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सभी व्यस्कों को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है. जानिए देश में टीकाकरण की ताजा स्थिति क्या है. समझिए आंकड़े.


इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लगी सभी व्यस्कों को पहली डोज़



  • सिक्किम

  • दादरा और नगर हवेली और दमन और दिउ

  • हिमाचल प्रदेश

  • गोवा

  • लद्दाख

  • और लक्षद्वीप


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के ऑफिस ने ट्वीट किया, ‘‘100 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना टीके की पहली खुराक देने के लिए इन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बधाई. इन क्षेत्रों के स्वास्थ्यकर्मियों की लगन और प्रतिबद्धता विशेष रूप से सराहनीय है.’’


देखिए ये चार्ट.




आंकड़ों के मुताबिक, दादरा और नगर हवेली और दमन और दिउ में 6.26 लाख, गोवा में 11.83 लाख, हिमाचल प्रदेश में 55.74 लाख, लद्दाख में 1.97 लाख, लक्ष्यद्वीप में 53 हजार 499 और सिक्किम में 5.10 लाख डोज़ दी जा चुकी हैं. देश में रविवार को रात आठ बजे तक वैक्सीन की करीब 50 लाख 25 हजार 159 खुराक दी गईं. जिसके बाद अबतक वैक्सीन की 74 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं.




16 जनवरी को शुरू हुआ था टीकाकरण अभियान


बता दें कि देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हुआ था. अग्रिम मोर्चा के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था. कोविड टीकाकरण अभियान का अगला चरण एक मार्च से शुरू हुआ, जिसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर रोग से ग्रस्त 45 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हुआ.


देश ने एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया. सरकार ने इसके बाद एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया.


यह भी पढ़ें-


Bhupendra Patel Oath: भूपेंद्र पटेल आज लेंगे गुजरात में मुख्यमंत्री पद की शपथ, समारोह में शामिल होंगे अमित शाह


महाराष्ट्र से चौंकाने वाले आंकड़े आए, गर्भवती महिलाओं में से सिर्फ दो फीसदी ने अब तक ली है कोरोना वैक्सीन