Afghani Sikh In India: अफगानिस्तान (Afghanistan) से एक बार फिर 55 सिखों को दिल्ली (Delhi) लाया गया है. इनमें 38 वयस्क, 14 बच्चे और 3 नवजात शामिल हैं. इन्हें शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGMC) एक विशेष विमान (Special Flight) से दिल्ली लेकर आई है. सिखों से भरा ये विमान आज दोपहर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) पर उतरा.


दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद ये लोग आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद दिल्ली के न्यू महावीर नगर में गुरुद्वारा श्री गुरु अर्जन देव जी पहुंचे. इन सिखों को इस्लामिक राष्ट्र से निकालने में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, भारतीय विश्व मंच और भारत सरकार ने मदद की है. जून में काबुल के गुरुद्वारा करता परवान में हुए हमले के बाद से अब तक 68 अफगान हिंदुओं और सिखों को भारत लाया जा चुका है. इन यात्रियों का किराया कमेटी ने वहन किया है.


अफगानिस्तान से कब-कब भारत आए सिख


हाल ही में 3 अगस्त 2022 को कम से कम 30 अफगानी सिखों को काबुल से दिल्ली लाया गया था. इनमें बच्चे और नवजात भी शामिल थे. इसके अलावा, 14 जुलाई 2022 को 21 अफगानी सिखों को दिल्ली लाया गया था.


तालिबान सरकार के बाद सिखों ने छोड़ा अफगानिस्तान


साल 2020 तक अफगानिस्तान (Afghanistan) में लगभग 700 हिंदू (Hindu) और सिख (Sikh) लोग रहते थे लेकिन साल 2021 में तालिबानी सरकार (Taliban Government) बनने के बाद से वहां से इन लोगों ने पलायन करना शुरू कर दिया. ये बता देना जरूरी है कि 43 हिंदू और सिख अभी भी अफगानिस्तान में ही हैं और 9 लोगों को वीजा दिए जाने की बात भारत सरकार (Indian Government) से चल रही है. कुछ लोग अभी अफगानिस्तान में ही है. काबुल (Kabul) में स्थानीय प्रशासन से सहयोग की कमी के कारण, उन्हें धार्मिक प्रोटोकॉल के अनुसार भारत में नहीं लाया जा सका.


ये भी पढ़ें:


Kabul Blast: अफगानिस्तान के काबुल में फिर से धमाका, नमाज के ठीक बाद अकबर खान मस्जिद के पास हुआ ब्लास्ट


Afghanistan: काबुल के एक रेस्टोरेंट में हुए जोरदार धमाके में तीन लोगों की मौत, कई लोग घायल