नई दिल्ली: 26 जनवरी को दिल्ली के लाल किले में हुई हिंसा के आरोपी दीप सिद्धू और इकबाल सिंह को लाल किला ले जाया गया. लाल किले में दोनों की मौजूदगी की जांच के लिए उन्हें क्राइम ब्रांच की टीम वहां लेकर पहुंची थी. क्राइम ब्रांच की टीम करीब एक घंटे वहां रुकने के बाद निकल गई.


लाल किले पहुंचने से पहले क्राइम ब्रांच की टीम दोनों को उस रूट पर भी लेकर गई जहां से वो लाल किले भीड़ के साथ पहुंचे थे. दोनों से पूरा रूट समझने की कोशिश की गई. एक तरह से कहें तो दोनों को लेकर 26 जनवरी हिंसा का क्राइम सीन रिक्रिएट किया.


यानी क्राइम ब्रांच की टीम पूरी घटना को समझने की कोशिश कर रही है कि 26 जनवरी को दोनों लाल किले पर कहां-कहां गए और क्या किया. 26 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च के दौरान भारी भीड़ लाल किले पर पहुंच गई थी. भीड़ को उकसाने के आरोपी दीप सिद्धू और इकबाल सिंह गिरफ्तार हो चुके हैं. बाकी आरोपियों की तलाश जारी है. दीप सिद्धू और इकबाल सिंह 7 दिन की रिमांड पर हैं.


गिरफ्तारी के बाद दीप सिद्धू ने क्या कहा था?


इससे पहले पूछताछ में दीप सिद्धू ने पुलिस को बताया है कि उसका कोई बुरा इरादा नहीं था और जैसे सभी वहां जा रहे थे तो वह भी चला गया था. 8 फरवी की रात 10 बजकर 45 मिनट पर दिल्ली पुलिस ने करनाल बाइपास से दीप सिद्धू को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद उसे क्राइम ब्रांच के हवाले कर दिया गया था जो लाल किले में हुई हिंसा से जुड़े मामले की जांच कर रही है.  दीप सिद्धू ने शुरू में 25 जनवरी को सिंघू बॉर्डर पर अपनी मौजदूगी से इनकार किया था लेकिन जब उसे पुलिस ने सबूत दिखाया तो उसने माना कि वह किसान प्रदर्शन स्थल पर था लेकिन वह वहां से थोड़ी दूरी पर सोया था.


देश के सरकारी अफसरों को भी हिन्दू मुस्लिम में बांटेंगे तो विकास कैसे होगा- लोकसभा में बोले अमित शाह