नई दिल्ली: शनिवार को कोविड-19 पर उच्च स्तरीय मंत्री समूह यानी ग्रुप ऑफ़ मिनिस्टर्स की 22वीं बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने की. उनके अलावा विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, नागरिक विमानन मंत्री हरदीप पुरी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय उपस्थित रहे. इनके अलावा नीति आयोग के सदस्य स्वास्थ्य डॉ. विनोद के पॉल, प्रधानमंत्री के सलाहकार अमरजीत सिन्हा और भास्कर खुल्बे इस बैठक में वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे.


डॉ हर्षवर्धन ने बैठक में मंत्री समूह को बताए कि  भारत में कोरोना से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है जोकि विश्व में न्यूनतम मृत्यु दर वाले देशों में से एक है. भारत की रिकवरी दर बढ़कर 95.46 प्रतिशत हो गई है.  हर दिन 10 लाख सैंपल टेस्ट किए जा रहे है. पॉजिटिविटी दर कम होकर 6.25 प्रतिशत हो गई है.


अक्तूबर से नवंबर के बीच त्योहारों के मौसम के बावजूद टेस्ट और ट्रैक उपचार नीति के कारण मामलों की संख्या में कोई और उछाल नहीं आया. केन्द्रीय स्वास्थ्य और मंत्री समूह के अध्यक्ष ने कोविड अनुकूल व्यवहार का निरंतर पालन करने की अपील की. स्वास्थ्य मंत्री ने देश में लगभग 30 करोड़ जनसंख्या को तेजी से वैक्सीन लगाने की आवश्यकता बताई.


नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य और वैक्सीन एक्सपर्ट कमिटी के अध्यक्ष डॉ वी के पॉल ने ग्रुप ऑफ़ मिनिस्टर को बताए कि भारत में छह वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. वहीं ये सभी ट्रायल अलग अलग चरण में हैं. इस बैठक में भारत में कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे व्यवस्था और वैक्सीन पर चर्चा हुई. बैठक में वैक्सीन पर डिटेल प्रेजेंटेशन भी दी गई.


Health Tips: अगर आप पीते हैं गर्म पानी तो हो जाएं सावधान, इससे हो सकते हैं ये नुकसान