IMD Weather Forecast: दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से ठंड से राहत बनी हुई है लेकिन अब एक बार मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले सप्ताह में उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश मुसाबित बढ़ाने वाली है.


जल्द ही एक और पश्चिमी विक्षोभ पहुंचने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालय को ये विक्षोभ 23 जनवरी को प्रभावित करेगा जिसके चलते 24-25 जनवरी को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भारी बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानों को ये विक्षोभ 24 से 27 जनवरी के बीच प्रभावित करेगा. इसके चलते राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में 24 से 26 जनवरी के बीच बारिश मुसीबत बढ़ा सकती है. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे.


इन राज्यों में बारिश


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी. इसके साथ ही मध्य भारत के पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी बारिश की आशंका जताई गई है.


अगले 5 दिनों का तापमान


तापमान की बात करें तो मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुमान लगाया है. वहीं, अगले 5 दिनों में पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़त देखी जा सकती है. हालांकि, अधिकतम तापमान में कमी का पूर्वानुमान लगाया गया है. इसके पहले शनिवार को राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


बीते 24 घंटे में दिल्ली, पंजाब,हरियाणा और चंड़ीगढ़ के अधिकांश हिस्सों में 4 से 7 डिग्री सेल्सियत के बीच रहा. वहीं, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार और मध्य प्रदेश के सुदूर इलाकों में न्यूनतम पारा 7 से 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.


यह भी पढ़ें: Himachal Weather: हिमाचल में सैर पर जाने से पहले जान लें मौसम का हाल, इस तारीख को बारिश और बर्फबारी के आसार