15 Year Old  Govt Vehicles Policy: महाराष्ट्र (Maharashtra) के नागपुर (Nagpur) में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने वार्षिक एग्रो-विजन कृषि प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह के दौरान कहा कि भारत सरकार (GOI) और उसके उपक्रमों की 15 साल पुरानी गाड़ियों (15 Year Old  Vehicles) को हटाया जाएगा.


गडकरी ने कहा कि इतनी पुरानी गाड़ियां अब सड़क पर नहीं दौड़ेंगी. उन्होंने बताया कि 15 साल पुरानी गाड़ियों को हटाने संबंधी नीति सभी राज्यों को भेजी गई है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को भी अपने दायरे में आने वाले विभागों को 15 साल पुरानी गाड़ियों को बंद कर देना चाहिए. 


फाइल पर किए हस्ताक्षर


रिपोर्ट्स के मुताबिक, नितिन गडकरी ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उन्होंने 15 साल पुराने वाहनों को सरकारी विभागों से हटाने संबंधी फाइल पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं. उन्होंने समारोह में बताया कि हटाए गए वाहनों को कबाड़ में भेजा जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पुराने वाहनों को हटाने की नीति को राज्यों को अपनाना चाहिए. 


'धान की पराली से बनेगा बायो बिटुमेन'


इसके अलावा केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि हरियाणा के पानीपत में इंडियन ऑयल के दो प्लांट तकरीबन काम करने लगे हैं. उन्होंने कहा कि एक प्लांट से हर दिन एक लाख लीटर इथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि यूपी, पंजाब और हरियाणा जैसे चावल पैदा करने वाले क्षेत्रों में धान की पराली जलाने से प्रदूषण होता है लेकिन अब इसका इस्तेमाल इथेनॉल और बायो बिटुमेन बनाने के लिए किया जा सकता है.


क्या होता है बायो बिटुमेन?


केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि देश में सड़क परिवहन विभाग में 80 लाख टन बायो बिटुमेन चाहिए होता है और 50 लाख टन बायो बिटुमेन देश में बनता है जबकि 25 लाख टन बायो बिटुमेन आयात करना पड़ता है. उल्लेखनीय है कि बायो बिटुमेन काले रंग का एक चिपचिपा पदार्थ होता है, जिसका इस्तेमाल सड़क बनाने में किया जाता है. आमतौर पर इसे कोलतार कहते हैं. पराली से बायो बिटुमेन बनाने का प्रयोग भारत पहली बार करने जा रहा है. 


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस तरह की परियोजनाओं से देश को विदेशों से कोलतार आयात नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय किसान जो चावल पैदा कर रहे हैं, अब उसके भूसे से बनाए गए बायो बिटुमेन से गांव से लेकर राजमार्गों तक की सड़कें बनाई जाएंगी.


यह भी पढ़ें- Exclusive: 'बागी बीजेपी के बिना बेकार, गुजरात में हारी हुई सीट भी हम जीतेंगे', abp न्यूज़ से बोले अमित शाह