12th fail Film IAS officer Shared  Story: हाल ही में रिलीज हुई विक्रांत मैसी स्टारर '12वीं फेल' फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिल रहा है. 12वीं फेल की कहानी मनोज नाम के एक ऐसे गरीब लड़के की है जिसने आईपीएस अधिकारी बनने के लिए जी तोड़ संघर्ष किया और आखिरकार लक्ष्य को हासिल किया. यह कहानी लोगों को खूब रास आ रही है.


असल जिंदगी में भी ऐसे कई अधिकारी हैं जिनकी कहानी रील लाइफ की फिल्मों से अधिक रियल है. ऐसे ही एक आईएएस अधिकारी हैं अविनाश शरण, जिन्होंने इस फिल्म को देखने के बाद अपनी भी दिल छू लेने वाली कहानी सोशल मीडिया पर शेयर की है. उन्होंने भी बताया है कि कैसे वह अपनी जिंदगी में पांडे से मिले.


आईएएस अविनाश शरण ने शेयर की अपनी स्टोरी
12वीं फेल फिल्म में अधिकारी बनने के लिए संघर्ष करने वाले लड़के के दोस्त का नाम पांडेय है और रियल लाइफ के अधिकारी अविनाश शरण ने भी अपने ऐसे ही एक दोस्त के बारे में स्टोरी शेयर की है जिनका नाम देव है. उन्होंने बताया कि उनकी कैसे अपने 'पांडे' से मुलाकात हुई थी.


फिल्म में पांडे, मनोज का जिगरी दोस्त होता हो जो उसे ग्वालियर से दिल्ली लेकर आता है और उसे पहली बार बताता है कि आईपीएस और आईएएस क्या होते हैं. मनोज की सफलता में 'पांडे', श्रद्धा और गौरी भैया की अहम भूमिका होती है. 


'हर सफल व्यक्ति के साथ एक पांडे भी होता है'
उन्होंने लिखा- हर सफल व्यक्ति के साथ एक ‘पांडे’ भी होता है. मेरा पांडे मुझे तब मिला जब कमरा ढूंढने मैं ‘मुखर्जी नगर’ की गलियों में भटक रहा था. 'देव' एक कोचिंग में मुझे मिला और अपने फ्लैट का एक कमरा मुझे रहने को दिया. मुख्य परीक्षा के समय जब मैं 103-104 डिग्री बुखार से तप रहा था और परीक्षा दे पाने की स्थिति में नहीं था, देव ऑटो में लेकर परीक्षा केंद्र ले जाया करता था.


'परीक्षा के दौरान बाहर खड़ा रहता था दोस्त'
अवनीश शरण ने आगे लिखा- पूरी परीक्षा के दौरान धौलपुर हाउस के बाहर खड़ा होता था। अपने हाथ से खिलाया करता था. 4 मई को रिजल्ट वाले दिन भी मेरा पांडे मेरे साथ था. मेरे परीक्षा परिणाम को लेकर जितना मेरे पैरेंट्स आशान्वित नहीं थे, मेरा वह दोस्त था. आईएएस अवनीश शरण की ओर से शेयर किए गए इस पोस्ट को लोगों का खूब प्यार मिल रहा है.


'यह संघर्ष की कहानी है...'
अवनीश शरण ने पहले भी शेयर किया था कि '12वीं फेल' की कहानी उन्हें कितनी अधिक पसंद आई है. उन्होंने क्लाईमैक्स का वीडियो भी शेयर किया था और लिखा था-यह सिर्फ़ आपका रिजल्ट नहीं है…उन तमाम संघर्षों का रिजल्ट है, जो तमाम विषम परिस्थितियों के बावजूद यूपीएससी परीक्षा में बैठने की हिम्मत जुटा पाते हैं.


छत्तीसगढ़ के IAS हैं अवनीश


आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के 2009 बैच के आइएएस अधिकारी अवनीश कुमार शरण चर्चा में रहते हैं. वह राज्य लोक सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा में 10 से अधिक बार फेल हो चुके थे. वह एक साधारण छात्र रहे थे, जिन्हें परीक्षाओं में कोई बहुत अधिक अंक नहीं मिले हैं. 10वीं कक्षा में 44.7 प्रतिशत, 12वीं कक्षा में 65 प्रतिशत और स्नातक में 60 प्रतिशत. इसके अलावा सीडीएस में फेल, सीपीएफ में फेल और यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के पहले प्रयास में साक्षात्कार और दूसरे प्रयास में आल इंडिया रैंक 77 रहा है. 12वीं फेल फिल्म की कहानी उनसे भी मिलती-जुलती है.


ये भी पढ़ें:Vikrant Massey की 12th Fail का दीवाना हुआ ये पाकिस्तानी एक्टर, कहा- 'काश हम इस तरह का प्रोजेक्ट...'