1 September Big Events: मुंबई में 1 सितंबर (शुक्रवार) को विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की दो दिवसीय बैठक का दूसरा और अहम दिन है. आज गठबंधन के संयोजक पर फैसला होगा या नहीं ये स्पष्ट नहीं है. आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर भी चर्चा होगी जिस पर खास नजर होगी. विपक्षी गठबंधन की पहले दिन 31 अगस्त को डिनर पर अनौपचारिक बैठक हुई. यह बैठक गैंड हयात होटल में आयोजित की गई.


आज की मीटिंग में कब क्या होगा?



  • सुबह 10.15 बजे फोटो सेशन होगा.

  • सुबह 10.30 से दोपहर 2 बजे तक गठबंधन को लोगो लॉन्च होगा और फिर दूसरे दिन की बैठक होगी.

  • दोपहर 2 बजे से लंच होगा.

  • दोपहर 3.30 बजे 'इंडिया गठबंधन' के नेताओं की प्रेस कांफ्रेंस होगी.


दिल्ली में बीजेपी की समीक्षा बैठक


बीजेपी के लोकसभा प्रवास कार्यक्रम की समीक्षा के लिए 1 सितंबर (शुक्रवार) बीजेपी दिल्ली में बैठक होगी. इस बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बीएल सन्तोष, स्मृति ईरानी, सुनील बंसल समेत अन्य नेता मौजूद रहेंगे. यह बैठक सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बीजेपी ऑफिस में होगी.


गृहमंत्री अमित शाह का छत्तीसगढ़ दौरा


केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपना दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरा 1 सितंबर (शुक्रवार) से शुरू करेंगे. वहां वे प्रदेश की कांग्रेस सरकार के खिलाफ आरोप पत्र पेश करेंगे. गृहमंत्री 1 सितंबर की शाम 6:40 बजे रायपुर पहुंचेंगे. वहां से वह बीजेपी प्रदेश ऑफिस कुशाभाऊ ठाकरे परिसर पहुंचकर बैठक करेंगे.


इसके बाद केंद्रीय गृहमंत्री 2 सितंबर (शनिवार) की सुबह 11 बजे साइंस कॉलेज स्थित प. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में प्रदेश की कांग्रेस सरकार के खिलाफ आरोप पत्र पेश करेंगे. इसके बाद शाम 3 बजे अर्जुन्दा सरायपाली में जनजाति समाज द्वारा आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम में शामिल होंगे.


सुप्रीम कोर्ट में प्रभुनाथ सिंह की सुनवाई


राष्ट्रीय जनता दल के नेता और पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह की सजा पर 1 सितंबर (शुक्रवार) सुनवाई करेगा. कोर्ट ने प्रभुनाथ को 1995 में हुए दोहरे हत्‍याकांड में दोषी करार दिया है. शुक्रवार को कोर्ट में उनकी सजा पर बहस होगी और इसके बाद फिर सजा सुनाई जाएगी. प्रभुनाथ पहले से ही हत्‍या के एक मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं. कोर्ट ने बिहार के डीजीपी को प्रभुनाथ को अपने सामने पेश करने का आदेश दिया है.


आर्टिकल-370 पर सुनवाई का 14वां दिन


अनुच्छेद 370 को बेअसर कर जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में 1 सितंबर (शुकवार) को सुनवाई का 14वां दिन है. अब सुनवाई अंतिम दौर में आ गई है. इस समय आर्टिकल 370 हटाने का समर्थक पक्ष अपनी दलीलें रख रहा है.


बृजभूषण शरण सिंह पर सुनवाई


महिला पहलवान यौन शोषण मामले में आरोपी बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर आरोप तय करने के मामले पर 1 सितंबर (शुकवार) राउज एवेन्यु कोर्ट में सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में पहलवनों के वकील ने कहा था कि बृजभूषण सिंह न डॉक्टर थे, ना ही कोच थे तो फिर क्यों सांस चेक करते थे, बिना इजाजत शर्ट के अंदर अपना हाथ क्यों डालते थे? महिला पहलवान की तरफ से वकील रेबिका जॉन का ये भी कहना था कि सभी शिकायतों से साफ पता चलता है कि बृजभूषण अपने शक्ति का इस्तेमाल कर उनको प्रभावित करने की कोशिश करते थे.


जमीन के बदले रेलवे में नौकरी का मामला


जमीन के बदले रेलवे में सरकारी नौकरी देने का मामले में 1 सितंबर (शुकवार) राउज एवेन्यु कोर्ट में सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में सीबीआई ने कोर्ट को बताया था कि वह इस मामले में एक और सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करेगी. साथ ही कोर्ट से सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करने के लिए समय मांगा था. सीबीआई ने कोर्ट को बताया था कि मामले में अलग-अलग जोन को लेकर जांच अभी जारी है. साथ ही कहा था कि इस मामले में एक और चार्जशीट दाखिल की जाएगी, जो सभी जोन की जांच से जुड़ी होगी.


उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का मुंबई दौरा


उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 1 सितंबर (शुकवार) मुंबई के दौरे पर रहेंगे. वहां वे युद्धपोत 'महेंद्रगिरि' का जलावतरण करेंगे. शुक्रवार की सुबह 10 बजे वे मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) में बनाए जा रहे युद्धपोत 'महेंद्रगिरि' के जलावतरण समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. एमडीएल द्वारा निर्मित 'महेंद्रगिरि' चौथा युद्धपोत है और भारतीय नौसेना की परियोजना 17ए के तहत सातवां स्टील्थ फ्रिगेट है. अपनी यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड के विरासत संग्रहालय 'धरोहर' का भी दौरा करेंगे.


महेंद्रगिरि पोत का नाम ओडिशा स्थित पूर्वी घाट की एक पर्वत शिखर के नाम पर रखा गया है. यह 17ए फ्रिगेट का सातवां पोत है. यह युद्धपोत ‘प्रोजेक्ट 17 क्लास फ्रिगेट्स’ के बाद के हैं, जिनमें बेहतर ‘स्टील्थ फीचर्स, उन्नत हथियार और सेंसर हैं. महेंद्रगिरि तकनीकी रूप से उन्नत जंगी पोत है और स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के भविष्य की दिशा में आगे बढ़ते हुए अपनी समृद्ध नौसैनिक विरासत को अपनाने संबंधी भारत के दृढ़ संकल्प का प्रतीक है.


सत्येंद्र जैन जमानत अवधि हुई पूरी


दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को स्वास्थ्य आधार पर मिली जमानत की अवधि 1 सितंबर (शुकवार) को पूरी हो रही है. सुप्रीम कोर्ट इसे आगे बढ़ाने के अनुरोध पर शुक्रवार को विचार करेगा. वहीं ईडी ने कहा, 'जैन की मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर जमानत आगे बढ़ाने की कोई जरूरत नजर नहीं आती. उन्हें सरेंडर करने को कहा जाए.'


वित्त मंत्री गुरुग्राम जाएंगी


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 सितंबर (शुकवार) को सुबह 11.30 बजे सेक्टर 15, हुडा मार्केट गुरुग्राम से‘मेरा बिल-मेरा अधिकार’ योजना की शुरुआत करेंगी. इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को सामान खरीदने की रसीद एक पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. उपभोक्ताओं को ड्रॉ प्रणाली के माध्यम से 30 करोड़ रुपये के कोष से पुरस्कार भी मिलेगा.


यह योजना जीएसटी संग्रह के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी क्योंकि इससे अधिक से अधिक लोग जीएसटी बिल जमा करने के लिए प्रेरित होंगे. मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना से उपभोक्ताओं में सामान खरीदते समय विक्रेता से बिल मांगने की प्रवृत्ति विकसित होगी. 


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का छत्तीसगढ़ दौरा 


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे का 1 सितंबर (शुकवार) को आखिरी दिन है. वह शुक्रवार को बिलासपुर में गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के 10वें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी. वह रायपुर के राजभवन में छत्तीसगढ़ के विशेष पिछड़ी जनजाति समूह (पीवीटीजी) के सदस्यों के साथ बातचीत भी करेंगी.


ये भी पढ़ें: Parliament Special Session: चीन, रिजर्वेशन लिमिट... विशेष सत्र को लेकर ओवैसी ने रखीं केंद्र सरकार के सामने ये 5 मांगें