Mumbai Police Arrest Machine: मुंबई क्राइम ब्रांच ने 2018 से डकैती के एक मामले में 53 वर्षीय एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने कहा कि महबूब शेख उर्फ ​​प्रशांत मोरे दक्षिण मुंबई में उसके खिलाफ दर्ज लूट और डकैती के आठ मामलों में कथित रूप से शामिल था. शेख एक गिरोह का मुखिया था, जिसके सदस्य उसे 'मशीन' कहते थे. पुलिस ने नवी मुंबई में उसके ठिकाने का पता लगाने के बाद उसे पकड़ लिया, जहां वह दक्षिण मुंबई से शिफ्ट हो गया था और एक फूड चेन कंपनी के साथ डिलीवरी बॉय के रूप में काम कर रहा था.


शेख छह से सात लोगों का एक गिरोह चलाता था और उन्होंने कथित तौर पर भीड़भाड़ वाली जगहों, खासकर पिधोनी, एलटी मार्ग और वीपी रोड में लोगों को निशाना बनाया. वह 2018 से नवी मुंबई में छिपा हुआ था, जब उसने अपनी टीम के साथ 11 अप्रैल, 2018 को एलटी मार्ग पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में एक नारायण सोलंकी से 2 लाख रूपय लूट लिए थे. सोलंकी के मामले में एलटी मार्ग थाना पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था, लेकिन मुख्य आरोपी शेख फरार था. शेख ग्रांट रोड में रहता था लेकिन डकैती के तुरंत बाद शिफ्ट हो गया और नवी मुंबई के खारघर में रहने लगा.


ऐसे करते थे लूट 
क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी ने कहा कि क्राइम ब्रांच यूनिट -2 के अधिकारियों को हाल ही में शेख के ठिकाने के बारे में सूचना मिली थी. सूचना के आधार पर एक पुलिस टीम ने नवी मुंबई में उसके आवास का दौरा किया और उसे गिरफ्तार कर लिया. एक पुलिस अधिकारी ने शेख के तौर-तरीकों के बारे में बताते हुए कहा कि शेख पायधोनी और एलटी मार्ग में भीड़-भाड़ वाली जगहों पर पांच से छह साथियों के साथ घूमता था. वो पहले अपने टारगेट की पहचान करता था. जो आमतौर पर वे लोग होते हैं, जिनके पास भारी मात्रा में नकदी होती है. फिर तीन लोग पीड़ित के साथ उसके बाएं, दाएं और पीछे से उसे घेरकर चलने लगते. कुछ दूरी के बाद, अन्य लोग उनके साथ जुड़ जाते थे.


आरोपी के खिलाफ कई मामले हैं दर्ज
चव्हाण ने कहा कि भीड़ का फायदा उठाते हुए, शेख पीड़ित से बैग छीन लेता था और वह पीड़ित को भ्रमित करने के लिए एक के बाद एक अपने साथियों को दे देता था और इस बीच शेख का एक साथी बैग लेकर भाग जाता था. शेख और उसके सहयोगियों के खिलाफ पिधोनी पुलिस स्टेशन में पांच मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 2012, 2015 और 2018 के बीच लूट के तीन मामले एलटी मार्ग पुलिस स्टेशन में दर्ज किए गए थे. अधिकारी ने कहा कि शेख को आगे की कानूनी प्रक्रिया के लिए गुरुवार शाम एलटी मार्ग पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया.


ये भी पढ़ें: Umesh Pal Murder Case: बाहुबली अतीक अहमद से लेकर उसकी पत्नी और बेटों समेत इन 17 लोगों के नाम FIR में शामिल