नई दिल्ली: मैनेजमेंट कोटा के जरिए एमबीबीएस में दाखिला दिलाने के नाम पर 22 लाख की ठगी का मामला सामने आया है. कर्नाटक के रहने वाले एक ठग ने गोरखपुर के परिवार को शिकार बनाया है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.


पुलिस का कहना है कि एमबीबीएस में दाखिला नहीं होने पर परिवार के लोगों को मैनेजमेंट कोटा में एडमिशन कराने का ऑफर मिला था. इसके लिए परिजनों ने 22 लाख रुपए उक्त व्यक्ति को दे दिए लेकिन इसके बाद भी दाखिला नहीं हुआ. फिर चेक के जरिए उसने पैसे लौटाए.


आरोपी ने चार अलग-अलग चेल वापस किए लेकिन सभी बाउंस हो गए. इस मामले में अदालत के आदेश पर गोरखनाथ पुलिस ने जालसाजी का मुकदमा दर्ज किया है. नंदकिशोर चौहान विदेश में नौकरी करते हैं. उनकी जानपहचान कर्नाटक के श्रीधर बी भजंत्री से थी.


शिकायत के अनुसार एक साल पहले भजंत्री ने उनके बेटे विकास चौहान का दाखिला मैनेजमेंट कोटा से एमबीबीएस में कराने का दावा किया. इसके बाद उन्होंने बताए खाते में 22 लाख रुपए भेज दिए. एडमिशन नहीं होने पर जब पैसे वापस मांगे गए तो उसने चेक दिए और वे सभी बाउंस हो गए.


पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी को गिरफ्तार करने की तैयारी कर रही है. पुलिस का कहना है कि इस मामले में भी जांच होगी कि क्या अन्य लोगों को भी इसी तरह से शिकार बनाया गया है. मैनेजमेंट कोटे को लेकर बहुत से खेल चलते हैं.


गौरतलब है कि स्कूलों आदि में प्रवेश को लेकर मोटी रकम का आदान-प्रदान चलता है. इसमें बहुत सारे लोग ठगे भी जाते हैं. ऐसा नहीं है कि यह सिलसिला केवल एमबीबीएस या इंजीनियरिंग आदि में चलता है. बल्कि छोटे बच्चों के स्कूल में प्रवेश को लेकर भी बड़ी रकम का इस्तेमाल होता है.


यह भी पढ़ें: 


सास के तानों से तंग आकर महिला ने नाखून उखाड़े, आंख फोड़ी और कर दी हत्या


गुरूर में चढ़ा दी बेजुबान पर गाड़ी, पूर्व SI पर हुई एफआईआर