America Hate Crime: फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने अमेरिका में क्राइम के अलग-अलग आंकड़े जारी किए हैं. जारी किये गए आंकड़ों में बताया गया है कि साल 2021 में अमेरिका में हेट क्राइम के सबसे ज्यादा शिकार यहूदी और सिख समुदाय के लोग रहे हैं. फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने कहा कि साल 2021 में धर्म से संबंधित कुल 1,005 हेट क्राइम के मामले दर्ज किए गए.


यहूदी और सिख विरोधी घटनाएं सबसे ज्यादा
धर्म आधारित अपराध की सबसे बड़ी श्रेणियों में यहूदी विरोधी घटनाएं 31.9% और सिख विरोधी घटनाएं 21.3% थीं. धर्म आधारित घृणा अपराधों में 9.5% मुस्लिम विरोधी भी थे. वहीं, कैथोलिक विरोधी घटनाओं में 6.1% और एंटी-इस्टर्न आर्थोडाक्स (रूसी, ग्रीक व अन्य) 6.5% के लिए जिम्मेदार रहे हैं.


साल 2021 में 7 हजार से ज्यादा घटनाएं 
फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने कहा कि कुल मिलाकर कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने कुल 7,262 घटनाओं और 9,024 पीड़ितों की सूचना दी. यह प्रदर्शित करते हुए कि देशभर के समुदायों के लिए घृणा अपराध एक चिंता का विषय बना हुआ है. फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने कहा कि रिपोर्ट करने वाली एजेंसियों की कुल संख्या साल 2021 में 15,138 से घटकर 11,834 हो गई, इसलिए डेटा की तुलना विश्वसनीय रूप से वर्षों से नहीं की जा सकती है.


अमेरिका में नस्ल और जातीयता को लेकर लोगों को बनाया निशाना
साल 2021 के फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के आंकड़ों के अनुसार, 64.8% पीड़ितों को अपराधियों ने नस्ल, जातीयता और वंश के प्रति पूर्वाग्रह के कारण निशाना बनाया. साल 2021 में सभी एकल-पूर्वाग्रह की 63.2% घटनाओं के साथ, अमेरिका में अश्वेत और अफ्रीकी मूल के लोगों के साथ भी लगातार भेदभाव जारी है.


एशियाई और श्वेत-विरोधी घटनाएं भी शामिल
साल 2021 की फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अतिरिक्त, 4.3% एशियाई विरोधी घटनाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं. घृणा से प्रेरित अपराधों की अन्य सबसे बड़ी श्रेणियों में 6.1% घटनाओं के साथ हिस्पैनिक या लातीनी विरोधी घटनाएं और 13.4% घटनाओं के साथ श्वेत-विरोधी घटनाएं शामिल हैं.


ये भी पढ़ें- Crime News: एयर फोर्स में नौकरी के नाम पर महिला से ठगे 12 लाख, पुलिस के हत्थे चढ़ा तो करोड़ों की ठगी का आरोपी निकला शख्स