Lovepreet Toofan: हरियाणा से लेकर पंजाब तक दो आरोपियों के समर्थकों का जमकर बवाल जारी है. हरियाणा में जहां दो मुस्लिम युवकों को जिंदा जलाने के आरोपी मोनू मानेसर के समर्थन में संगठन बवाल कर रहे हैं, वहीं पंजाब में वारिस पंजाब दे संगठन के प्रमुख अमृतपाल के समर्थकों ने हंगामा मचा दिया है. पंजाब के अमृतसर में गुरुवार 23 फरवरी को जमकर बवाल हुआ, अमृतपाल के हजारों समर्थक अजनाला पुलिस स्टेशन के बाहर पहुंचे और तलवारें लहराई गईं. ये पूरा हंगामा किडनैपिंग और मारपीट के आरोपी लवप्रीत तूफान को लेकर हुआ, जिसे पुलिस ने हिरासत में लिया है. आइए जानते हैं कि कौन है ये लवप्रीत तूफान जिसे हिरासत में लिए जाने के बाद पंजाब में ऐसी अराजकता देखने को मिली. 


क्यों हिरासत में लिया गया लवप्रीत तूफान
सबसे पहले आपको बताते हैं कि लवप्रीत तूफान को आखिर हिरासत में क्यों लिया गया. चमकौर साहिब वरिंदर सिंह को अगवा करने और उसके साथ मारपीट करने के आरोप में वारिस पंजाब दे संगठन के प्रमुख अमृतपाल और साथियों के खिलाफ शिकायत दी गई. जिसके बाद पुलिस हरकत में आई. इस मामले में अमृतपाल के करीबी लवप्रीत तूफान को पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया. 


हिरासत के बाद शुरू हुआ बवाल
लवप्रीत तूफान को हिरासत में लिए जाने के बाद अमृतपाल के समर्थक जुटने लगे. अमृतसर के अजनाला पुलिस स्टेशन के बाहर देखते ही देखते सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच गए. इस दौरान पुलिस काफी कम संख्या में मौजूद थी. जिसका फायदा उठाकर अमृतपाल के समर्थक बैरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़े, इस दौरान कई लोगों के हाथों में तलवारें नजर आईं, जिन्हें वो लहरा रहे थे. उनकी मांग थी कि तूफान को जल्द से जल्द रिहा किया जाए. माहौल देख पुलिस को इन प्रदर्शनकारियों के आगे झुकना पड़ा और रिहाई के लिए तैयार हो गई. 


कौन है लवप्रीत तूफान?
अब आपको बताते हैं कि आखिर ये लवप्रीत तूफान कौन है, जिसकी रिहाई के लिए पूरा पुलिस स्टेशन ही घेर लिया गया. लवप्रीत को अमृतपाल का काफी करीबी माना जाता है. अमृतपाल सिंह खालिस्तानी समर्थक है, वो साफ तौर पर कहता है कि खालिस्तानी आंदोलन को उनकी तरफ से शांतिपूर्ण तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है. अमृतपाल ने लाल किला हिंसा के आरोपी और दिवंगत एक्टर दीप सिद्धू के संगठन वारिस पंजाब दे की कमान संभाली. लवप्रीत तूफान को इसी अमृतपाल का राइट हैंड माना जाता है. उसके खिलाफ किडनैपिंग, मारपीट और ऐसे ही कई मामले दर्ज हैं. तूफान पंजाब के गुरदासपुर का रहने वाला है. 


ये भी पढ़ें - Bhiwani Killings: बजरंग दल से लेकर VHP तक... कौन है भिवानी कांड का आरोपी मोनू मानेसर जिसे बचाने के लिए धमकी दे रहे हिंदू संगठन