नई दिल्लीः रोहिणी इलाके में शुक्रवार रात को हुई पुलिस मुठभेड़ में दिल्ली पुलिस ने कुख्यात अशोक प्रधान गैंग के डिप्टी कमांडर गौरव उर्फ मोंटी को गिरफ्तार किया है. इस एनकाउंटर के दौरान गौरव उर्फ मोंटी के दोनों पैरों में गोलियां लगी, जिसकी वजह से वह घायल हुआ है. 


पुलिस का दावा है कि मोंटी चोरी की मोटरसाइकिल पर सवार होकर जा रहा था. सूचना के आधार पर जब उसे रोका गया तो उसने पुलिस पार्टी पर तीन राउंड गोलियां चलाई, जिसके जवाब में पुलिस को भी गोली चलानी पड़ी और मोंटी घायल हो गया. यह एनकाउंटर रोहिणी सेक्टर 37 के हेली पैड रोड के नज़दीक हुआ.


क्या है मामला 
रोहिणी जिले के डीसीपी प्रणव तायल ने बताया कि शुक्रवार रात लगभग 8 बजे कंझावला थाना पुलिस को सूचना मिली कि कुख्यात अशोक प्रधान गैंग का बदमाश गौरव उर्फ मोंटी हेलीपैड रोड के नजदीक से गुजरेगा. पुलिस ने इस आधार पर अपना जाल बिछाया. रात लगभग 10:15 बजे एक मोटरसाइकिल पर सवार युवक वहां से गुजरा. उस मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट डिफेक्टिव थी.


पुलिस ने जब मोटरसाइकिल सवार को रोकना चाहा, तो उसने पुलिस पर 3 राउंड गोलियां चलाई. हालांकि इस गोलीबारी में कोई भी पुलिसकर्मी घायल नहीं हुआ. जवाब में पुलिस पार्टी ने भी उस पर 6 गोलियां चलाई, इसी क्रम में उसके दोनों पैरों में 1-1 गोली लगी. पुलिस ने गौरव उर्फ मोंटी को गिरफ्तार कर लिया. उसे उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। उसके पास से पिस्टल और चार जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए.


गैंगस्टर नीरज बवानिया का दुश्मन है मोंटी, कर चुका है नीरज के मौसेरे भाई की हत्या
पुलिस का कहना है कि गौरव उर्फ मोंटी बवाना के पूठ खुर्द गांव का रहने वाला है. उसके पिता एससेफ में हेड कांस्टेबल है. वह बचपन से ही लड़ाई झगड़ों में शामिल रहा है और महज दसवीं कक्षा तक पढ़ा है. अपराध की दुनिया में कदम रखने के शुरुआती दिनों में उसने राजेश बवानिया गैंग के साथ काम किया और फिर वह अशोक प्रधान गैंग में शामिल हो गया.


अशोक प्रधान गैंग में उसने अपनी खास जगह बनाते हुए खुद को उस गैंग का डिप्टी कमांडर बना लिया. पुलिस का कहना है कि गौरव की दुश्मनी कुख्यात गैंगस्टर नीरज बवानिया से हैं और इसी क्रम में उसने नीरज के मौसेरे भाई की झज्जर, हरियाणा में हत्या कर दी थी. इस वारदात में उसके साथ उसका साथी अभिषेक उर्फ शेखू भी शामिल था. 


गौरव बवाना थाने का घोषित बदमाश है और इस समय उसके खिलाफ 13 मामले चल रहे हैं. वह चार मामलों में वह वांछित हैं. उसके खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, आर्म्स एक्ट और एक्सटॉर्शन जैसे आपराधिक मामले दर्ज हैं. इतना ही नहीं उसके खिलाफ मकोका के तहत भी मामला चल रहा है.


50 लाख की एक्सटॉर्शन के लिए जून में बर्तन व्यापारी के कर्मचारी की हत्या की थी
पुलिस का कहना है कि अशोक प्रधान के कहने पर गौरव उर्फ मोंटी और उसके साथियों ने एक बर्तन व्यापारी से एक्सटॉर्शन के तौर पर 50 लाख रुपये की डिमांड की थी. इसके लिए उन्होंने एक लेटर लिखा था, जो गौरव ने ही लिखा था और डिमांड पूरी न करने पर उस व्यापारी के एक कर्मचारी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. यह वारदात जून महीने में अंजाम दी गई थी.


यह भी पढ़ें-
Karnataka CM Resignation: कर्नाटक मुख्यमंत्री पद से जल्द इस्तीफा देंगे बीएस येदियुरप्पा, जानिए क्या है वजह 
 
Punjab Politics: कैप्टन की नाराजगी के बीच सिद्धू को मिलेगी पंजाब कांग्रेस की कमान? आज एलान संभव