चंडीगढ़: चंडीगढ़ पुलिस की वीआईपी सिक्योरिटी विंग ने अपराधियों को बिना हाथ लगाए पकड़ने का एक अनूठा तरीका खोज निकाला है. इस उपकरण के जरिए लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए पकड़ा जा सकता है. ये खास तरीके की छड़ी की तरह है. इसे लॉकडाउन ब्रेकर नाम दिया गया है.


कैसे काम करता है लॉकडाउन ब्रेकर

इस ब्रेकर के एक छोर पर जाल है और इससे छह फीट लंबी धातु की छड़ जुड़ी हुई है. दूसरा छोर पुलिस वालों के हाथ में होता है. जाल जैसी संरचना इंसान की कमर को चारों ओर से जकड़ लेती है. हाथों से इस डिवाइस को एक स्लाइडिंग स्टिक के जरिए चलाया जाता है. डीजीपी चंडीगढ़ पुलिस ने इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है. वीडियो में एक पुलिसकर्मी डिवाइस को डिवाइस चलाते देखा जा सकता है.

वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "चंडीगढ़ पुलिस के वीआईपी सिक्योरिटी विंग ने असहयोग करने वाले कोरोना संदिग्धों और कर्फ्यू ब्रेकरों से निपटने का यह अनोखा तरीका तैयार किया है."



बता दें, कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था. पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन है. पीएम मोदी ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की भी अपील की है. लेकिन इसके बावजूद हर दिन कई लोगों को नियमों का उल्लंघन करते देखा जा रहा है. ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए पुलिस तरह-तरह हटकंडे अपना रही है.

ये भी पढ़ें-
पीएम के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर राघवन ने ABP न्यूज़ से कहा- कोरोना से डरना नहीं, नई तैयारी के साथ काम पर लौटना है

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर लिखा खत, दिए पांच सुझाव