आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अकसर अपनी सेहत की परवाह नहीं कर पाते. महिलाएं तो खासकर अपने परिवार और घर की जिम्मेदारियों में इतनी डूबी रहती हैं कि खुद का ख्याल रखने का मौका ही नहीं मिल पाता. कई बार कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां कुछ संकेतों के माध्यम से ही शुरुआत करती हैं. ऐसे में महिलाओं को अपने शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के बदलावों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हममें से अधिकतर लोग कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन यह एक बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है. ऐसे में नीचे दिए गए 10 ऐसे ही कुछ संकेत हैं, जिन्हें महिलाओं को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

  


1. पीरियड में अधिक ब्लीडिंग होना 
कई बार हमें लगता है कि पीरियड से जुड़ी समस्याएं छोटी-मोटी होती हैं. लेकिन कुछ समस्याएं जैसे पीरियड में अधिक ब्लीडिंग होना हल्के में नहीं लेना चाहिए. 90 प्रतिशत से अधिक महिलाओं को जिन्हें एंडोमेट्रियल कैंसर यानि गर्भाशय का कैंसर होता है, उन्हें पीरियड इर्रेगुलर होता है. बीच में पीरियड के दौरान या बाद में योनि से बार-बार ब्लीडिंग होती रहती है. ऐसे में तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें. 

2. वजन कम होना 
आपका वजन अचानक 10 पाउंड या साढ़े चार किलो से ज्यादा घट जाए, बिना किसी डाइट या एक्सरसाइज की तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकते हैं. कैंसर के एक लक्षण में से है. 


3. वेजाइनल डिस्चार्ज
अगर किसी महिला को वेजाइनल डिस्चार्ज लगातार खून या बदबूदार डिस्चार्ज होता रहता है. यह कभी-कभी एक बड़ी समस्या का संकेत दे सकता है. यह गर्भाशय ग्रीवा कैंसर, योनि कैंसर या एंडोमेट्रियल कैंसर का संकेत हो सकता है. 

4. लगातार थकान महसूस होना 
भागदौड़ भरी जिदगी में किसी को भी थकान महसूस हो सकती है. लेकिन अधिकांश मामलों में, थोड़ा आराम करने से आपकी थकान दूर हो जानी चाहिए. लेकिन हमेशा थकान बना रहता है तो यह किसी गंभीर यानी कैंसर का  समस्या का संकेत हो सकता है. 


5. कभी भी भूख नहीं लगना
अगर किसी महिला को बिना किसी वजह के लंबे समय तक भूख नहीं लगती या वह हमेशा अपने आप को भरा हुआ महसूस करती है तो यह अंडाशय कैंसर या प्रजनन प्रणाली से जुड़े अन्य किसी कैंसर का लक्षण हो सकता है. 
6.पेट में दर्द होना 
अगर किसी महिला को लंबे समय तक पेट में दर्द, गैस, अपच, दबाव, फुलाव या ऐंठन जैसी समस्याएं रहती हैं तो ये अंडाशय या एंडोमेट्रियल कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. पेट या गर्भाशय में लगातार दर्द है को इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 
7.बार-बार पेशाब आना 
अगर किसी महिला को बिना किसी वजह के लगातार पेशाब करने की जरूरत महसूस होने लगे, या फिर वह अपने पेशाब की थैली में दबाव महसूस करे तो यह कैंसर का लक्षण हो सकता है. 
8. उलटी या अपच होना 
अगर किसी महिला को बिना किसी वजह के अक्सर अपच, पेट खराब रहना या उल्टी आना शुरू हो जाए तो यह गंभीर बात हो सकती है. इसे हल्के में न लेते हुए अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। कभी-कभी ये लक्षण किसी गंभीर बीमारी या कैंसर के कारण भी हो सकते हैं. 
9.शौच करने में परेशानी 
अगर किसी महिला को पहले सामान्य शौच आने में कोई समस्या नहीं थी लेकिन अचानक से शौच त्यागने में परेशानी होने लगे तो इसके पीछे गर्भाशय संबंधी कैंसर या कोई अन्य प्रकार का कैंसर हो सकता है. 
10. स्तन में परिवर्तन होना 
अगर किसी महिला को स्तन या बांह के नीचे कोई गांठ महसूस होती है, स्तन की त्वचा में कहीं लाल या गहरे रंग का कोई निशान नजर आता है, स्तन का आकार या छूने पर अनुभव बदला हुआ लगता है या स्तन के निप्पल में कोई बदलाव दिखता है तो इन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए. स्तन कैंसर जैसे समस्या हो सकता है. 


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें