Homestay Booking : नए साल का ग्रांड वेलकम करने पूरा देश तैयार है. हर कोई अपने-अपने तरह तरह से New Year सेलिब्रेशन का प्लान बना रहा है. अगर आप नए साल पर कहीं घूमने जाने के लिए होटलों में बुकिंग की तैयारी कर रहे हैं तो बता दें कि अब बहुत देर हो चुकी है. नए साल में होटल बुकिंग महंगे हो जाते हैं. ज्यादातर होटल जल्दी पैक हो जाते हैं. ऐसे में होम स्टे का ऑप्शन सबसे अच्छा होगा. जहां न्यू ईयर सेलिब्रेशन का सस्ते में मस्त जुगाड़ हो जाएगा. आइए जानते हैं...

 

न्यू ईयर सेलिब्रेशन का सस्ता जुगाड़

नया साल (New Year 2024) आने वाला है. ज्यादातर लोग घूमने का प्लान बना रहे हैं. क्रिसमस से ही बड़ी संख्या में टूरिस्ट घूमने के लिए निकल पड़ते हैं. इस वजह से होटल आसानी से नहीं मिल पाते हैं. जो होटल मिलते भी हैं, वे काफी महंगा किराया वसूल करते हैं. ऐसे में ठहरने की जगह पाना काफी मुश्किल हो जाता है. तब आप एक होमस्टे ढूंढ सकते हैं. होमस्टे होटल से सस्ते होते हैं. 

 

होमस्टे क्या होता है

होमस्टे (Homestay) टूरिस्ट्स के ठहरने के लिए एक सुविधा है, जो बिल्कुल घर की तरह होता है. होमस्टे में बंगले भी मिल जाते हैं और झोपड़ी जैसे मकान भी मिलते हैं. आप अपने हिसाब से उन्हें चुन सकते हैं. अगर आप घूमने जाने पर घर जैसा खाना पसंद करते हैं तो होमस्टे सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. 

 

होमस्टे की बुकिंग कैसे करें

करीब-करीब हर बड़े टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर लोग अपने घरों में कुछ कमरे होमस्टे के हिसाब से तैयार कर रखते हैं. होमस्टे में कम बजट में रुकने और खाने की सुविधा मिल जाती है. होमस्टे कल्चर कुछ समय से काफी ट्रेंड में रहा है. अगर आप होटल की बजाय होमस्टे लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. जिस राज्य में घूमने जा रहे हैं, वहां के पर्यटन की वेबसाइट पर जाकर होमस्टे की लिस्ट देख और बुकिंग कर सकते हैं. कुछ प्राइवेट कंपनियां भी होमस्टे की बुकिंग सुविधा उपलब्ध कराती हैं. ऐसे में होमस्टे की बुकिंग कर आप सस्ते में नया साल सेलिब्रेट कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें